हीराखंड एक्सप्रेस ट्रेन हादसे में अब तक 40 लोगों की मौत

हीराखंड एक्सप्रेस

आंध्र प्रदेश में विजयनगरम जिले के कुनेरू स्टेशन के पास 22 जनवरी को देर रात साढ़े ग्यारह बजे के करीब जगदलपुर-भुवनेश्वर हीराखंड एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त हो गई। इस ट्रेन के इंजन और कई कोच पटरी से उतर गए। इस हादसे में 40 लोगों की मौत हो गई और जबकि 54 से अधिक लोग जख्मी हो गए।

रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने घटना में मृतकों को 2-2 लाख, गंभीर रूप से घायलों को 50-50 हजार, जबकि मामूली रूप से घायलों को 25-25 हजार रुपये बतौर मुआवज़ा देने का ऐलान किया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने जगदलपुर से हर तरह की मदद के लिए निर्देश दिए। लोगों की मदद के लिए हेल्पलाइन बनाई गई और अधिकारियों की टीम घटनास्थल के लिए रवाना की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर इस घटना पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने लिखा “मेरी संवेदनाएं, जगदलपुर-भुवनेश्वर एक्सप्रेस के पटरी से उतर जाने के कारण अपने प्रियजनों को गंवाने वाले लोगों के साथ हैं। यह त्रासदी दुखद है।”पीएम ने आगे लिखा “मैं रेल दुर्घटना में घायल सभी लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। रेल मंत्रालय स्थिति की करीब से निगरानी कर रहा है और त्वरित राहत एवं बचाव अभियानों को सुनिश्चित करने के लिए काम कर रहा है।”

रेलवे अधिकारी अनिल सक्सेना के मुताबिक 54 लोग हादसे में घायल हुए हैं। जिन लोगों को हल्की चोटें आईं थी उन्हें तात्कालिक मरहम पट्टी के बाद रवाना कर दिया गया है। हीराखंड एक्सप्रेस ट्रेन हादसे के घायलों को आंध्र प्रदेश के पार्वतीपुरम् के अस्पताल में इलाज के लिए भेजा गया है।

यह भी पढ़ें :   एक्ट्रेस रति अग्निहोत्री और उनके पति पर 49 लाख की बिजली चोरी का केस दर्ज

रेल मंत्रालय द्वारा किए गए कई ट्वीट में जानकारी देते हुए बताया गया कि “कुल 4 दुर्घटना राहत वैन विभिन्न स्थानों से पहुंची हैं| घायलों को नजदीकी अस्पतालों तक पहुंचाने और उनके उपचार को प्राथमिकता दी जा रही है|रेल मंत्री सुरेश प्रभु व्यक्तिगत रूप से मामले की निगरानी कर रहे हैं|उन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों को तत्काल घटनास्थल पर पहुंचकर बचाव और राहत कार्यों को सुनिश्चित करने को कहा है| कुनेरु स्टेशन रायगढ़ से 35 किलोमीटर दूर विजयनगरम में है और यह इलाका  माओवाद से प्रभावित है|

लेखन / प्रस्तुति :

हिंद वॉच मीडिया
हिंद वॉच मीडिया
हिंद वॉच मीडिया जमीनी सरोकारों से जुड़ी जनपक्षधरता की पत्रकारिता कर रही है| समूह अपने साप्ताहिक अखबार, न्यूज़ पोर्टल और सोशल मीडिया नेटवर्क के माध्यम से जमीनी और वास्तविक ख़बरों को निष्पक्षता के साथ अपने पाठकों तक पहुंचाती है| भारत और विदेशों में यह वेब पोर्टल पढ़ा जा रहा है|
दोस्तों को बताएं :

यह भी पढ़े