एक्नेफ्री स्किन चाहिए तो जरुर अपनायें ये टिप्स

facewash (1)एक्नेप्रोन स्किन है तो परेशान होने की जरुरत नहीं है। इसे हटाना असंभव भी नहीं है। महंगे ब्युटी प्रॉडक्ट्स औऱ उपचार के उपर खर्च करने से पहले इन सिंपल और आसान तरीकों को आजमाएं।

साफ और चमकदार त्वचा की चाहत किसे नहीं होती है। पिंपल फ्री त्वचा के लिए सभी पता नहीं क्या-क्या उपाय करते हैं लेकिन फिर भी उन्हें सफलता हाथ नहीं लगती है। पिंपल्स (फोड़े फुंसियां) ना ही आपके लुक को खराब करता है बल्कि आपकी स्किन को भी खराब कर देता है। इसकी वजह से आपका आत्म विश्वास भी कम होता है साथ ही आप सभी के सामने बुरा भी महसूस करते हैं। इसलिए अपने आप को अच्छा फील कराने के लिए और दुनिया के सामने अपनी अच्छी छवि बनाने के लिए अपने आप को गुडलुकिंग बनाना बहुत जरुरी होता है। पिंपल्स तब होता है जब हमारी त्वचा के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं और उन्हें सही तरीके से ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है। और वे त्वचा में एक तरह के तेल का निर्माण करते हैं जिससे पिंपल्स होना शुरु हो जाता है। अक्सर ये तब होता है जब शरीर में बदलाव होना शुरु होते हैं, और त्वचा सक्रिय हो जाती है। चेहरे पर फॉरहेड, नाक और ठुड्डी के पास वाले एरिया में तेल बनना शुरु हो जाता है। इसे ठीक करने के लिए ट्रीटमेंट कराने से पहले आप घर पर इसकी केयर कर सकते हैं। ये आपको साइड इफेक्ट से भी बचा कर रखेगा साथ ही घरेलू उपचार से आप समय और पैसा दोनों बचा पायेंगे। कुछ शुरुआती बदलाव जैसे न्युट्रीशनल डाइट और आयुर्वेदिक पैक लगा करके आप काफी हद तक इससे छुटकारा पा सकते हैं।

अपने चेहरे को नियमित रुप से धोएं

दिन में दो बार चेहरे को धोना एक बहुत अच्छी आदत है। इसके लए सल्फर मिले साबुन, खास करके जो एक्नेप्रोन स्किन के लिए ही बना हो, इस्तेमाल करें। सुबह बेड छोड़ने से पहले एक बार चेहरा धोना और एक बार रात सोने से पहले चेहरा धोना स्किन के लिए काफी जरुरी होता है। अपनी मुलायम त्वचा को ज्यादा रगड़ें नहीं साथ ही किसी भी प्रकार के हार्ड कपड़े और हार्ड तेल का इस्तेमाल चेहरे पर ना ही करें। क्योंकि ये त्वचा पर पिंपल होने के सबसे बड़े कारण हैं।

यह भी पढ़ें :   सेंधा नमक से निखरे त्वचा

अपने चेहरे से बालों को हटा कर रखें
बहुत से लोगों को पता नहीं होता है कि उनके लंबे बाल जो उनके चेहरे पर आते रहते हैं उनकी वजह से भी फोड़े फुंसियों की प्रॉब्लम होती है। क्योंकि बालों में मौजूद तेल लगातार आपके चेहरे पर आकर एक्ने की समस्या को बढ़ा देता है। इसके लिए अपने बालों को नियमित रुप से धोएं और इसे डैंड्रफफ्री रखें। हमेशा ये ध्यान रखें कि आपके बाल अच्छे से पीछे की ओर बंधे हुए हों जिससे वे आपके चेहरे पर ना आ पाए।

संतुलित डाइट
आप अपने शरीर के अंदरुनी भाग से हेल्दी रहते हैं इसके बाद ही आप एक्ने की समस्या से पूर्ण रुप से छुटकारा पा सकते हैं। हेल्दी पोषित त्वचा के लिए संतुलित भोजन करना बहुत जरुरी होता है। शरीर में विटामिन की कमी को पूरा करने वाले सप्लीमेंट्स डाइट लें। इसके लिए ताजी फल और सब्जियां लें जो आपके त्वचा की चमक को बनाए रखे और उसे चमकदार रखे। विटामिन ए त्वचा में पाए जाने वाले टिश्यु के निर्माण के लिए बहुत जरुरी होता है। ये स्किन में मौजूद अशुद्धियों को हटाने के लिए भी एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है।

अपने फूड में क्रोमियम को शामिल करें
वजन कम करने के लिए क्रोमियम बहुत मददगार होता है। अपने डॉक्टर से संपर्क करें और क्रोमियम सप्लीमेंट लेना शुरु करें जिससे आपके वजन भी कम होता है साथ ही पिंपल्स का खतरा भी कम होता है।

ब्युटी स्लीप को अंडरएस्टीमेट ना करें
सात से आठ घंटे की नींद एक्नेफ्री स्किन के लिए काफी जरुरी होता है। स्लीप आपके शरीर को अंदर से क्लीन करता है, ये टॉक्सिंस को हटाता है जिससे आपकी पूरी बॉडी सिस्टम अच्छे से काम करना शुरु कर देती हैं। ब्युटी स्लीप आपके स्किन को अंदर से कायापलट करता है, एनर्जी लेवल को मेन्टेन करता है साथ ही संक्रमण और रोगों से बचने के लिए इम्युन सिस्टम को भी बढ़ाता है।

यह भी पढ़ें :   मिनटों में चमकाएं चेहरा

हनी मास्क लगायें
शहद, एक्ने के उपर एक अच्छे मेडिसिन की तरह काम करता है जिसमें एंटीबैक्टीरीयल गुण भी होते हैं। ये एक्ने को हटाने में और त्वचा को पूरी तरह से साफ करने में हमारी मदद करता है। संवेदनशीव त्वचा के लिए हनी काफी मददगार होता है। अच्छे परिणाम पाने के लिए सप्ताह में एक बार हनी मास्क अपने फेस पर जरुर लगाएं।

मेकअप करना जहां तक संभव हो सके ना करें
जहां तक संभव हो सके मेकअप ना करें, इसमें मौजूद हानिकारक केमिकल आपकी स्किन को नुक्सान पहुंचा सकते हैं जिसस पिंपल और एक्ने का खतरा और बढ़ जाता है। अगर जरुरत पड़े तो हल्के मेकअप को तरजीह दें और सोने से पहले इसे अच्छे से हटाना ना भूलें। हार्ड मेकअप प्रोडक्ट आपकी त्वचा को ब्लॉक कर देता है जिससे ब्लैकहेड्स होने लगते हैं।

पिंपल, को हाथों से फोड़ने की भूल ना करें
ऐसा करने से स्किन में इंफेक्शन हो सकते हैं जिससे और ज्यादा पिंपल्स होने का खतरा बढ़ जाता है। फोड़ने के बाद इससे निकलने वाले मैटेरियल आपके स्किन को और भी खराब कर सकता है।

ज्यादा से ज्यादा पानी पियें
स्वस्थ और साफ त्वचा पाने का सबसे आसान और बेहतर उपाय है ज्यादा से ज्यादा पानी पीना। पानी आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखता है और ब्लड प्रेशर को मेन्टेन रखता है। ये टॉक्सिंन्स को हटाता है जो स्किन पर होने वाले पिंपल्स और एक्ने के लिए उत्तरदायी होता है। डिहाइड्रेशन की कमी से स्किन पर पड़ने वाले झुर्रियों का खतरा भी बढ़ जाता है।

हर दो दिन पर अफने तकिये के कवर को धोकर साफ करें
हर रात जब आप सोते हैं आपकी स्किन आपके तकिये के स्पर्श में आता है ये आपके स्किन से ऑइल को सोख लेता है और वापस में डर्ट और ऑइल देता है। ये आपके स्किन में होने वाले संक्रमण और पिंपल के लिए उत्तरदायी होता है। इसलिए हर दो दिन पर अपने तकिये के कवर को साफ करना बहुत जरुरी होता है।

लेखन / प्रस्तुति :

हिंद वॉच मीडिया
हिंद वॉच मीडिया
हिंद वॉच मीडिया जमीनी सरोकारों से जुड़ी जनपक्षधरता की पत्रकारिता कर रही है| समूह अपने साप्ताहिक अखबार, न्यूज़ पोर्टल और सोशल मीडिया नेटवर्क के माध्यम से जमीनी और वास्तविक ख़बरों को निष्पक्षता के साथ अपने पाठकों तक पहुंचाती है| भारत और विदेशों में यह वेब पोर्टल पढ़ा जा रहा है|
यह भी पढ़ें :   करें ऐसे अपनी खूबसूरत आंखों की देखभाल
ताजा खबरें :
दोस्तों को बताएं :

यह भी पढ़े

Leave a Comment