ह‍िमाचल: गोपालपुर चिड़‍ियाघर से भागे तेंदुएं पकड़े

15_03_2017-zoo_lepaord_gopalpurहिमाचल प्रदेश के जिला कांगड़ा के गोपालपुर में स्थित चिडिय़ाघर के प‍िंजरे से न‍िकले दो अन्‍य तेंदुएं भी म‍िल गए हैं। इनमें एक मादा तेंदुआं रात को खुद ही बाड़े के समीप आ गई थी। जबक‍ि एक अन्‍य नर तेंदुएं को आज सुबह चिड़‍ियाघर के समीप एक नाले से रेस्क्यू कर ल‍िया गया है।  जबकि एक अन्य तेंदुआ 15 मार्च को ही बाड़े के समीप ही घायल अवस्था में म‍िल गया था।

बता दें की 15 मार्च की सुबह यहां से तीन तेंदुओं के किसी व्यक्ति द्वारा बाड़ों की जाली काटकर भगाने का मामला सामने अाया था। इनमें एक तेंदुआं म‍िल गया था। यह तेंदुआं बाड़े में एक नाली के नीचे छुपा हुआ म‍िला है। इस घटना के बाद गोपालपुर सहित आसपास के क्षेत्र में दशहत का माहौल था। लेकिन आज अन्‍य दो तेंदुएं भी म‍िल गए है। इनमें वन्य प्राणी व‍िंग को पुल‍िस का पूरा सहयोग म‍िला। यह चि‍ड़‍ियाघर पालमपुर-नगरी-चामुंडा मार्ग में स्थित है।




वन्य प्राणी व‍िंग ने इस घटना के बाद च‍िड‍ियाघर को बंद कर द‍िया था। घटना की सूचना म‍िलते ही पालमपुर के एसडीएम अजीत भारद्वाज व डीएसपी व‍िकास धीमान भी मौके पर पहुंचे थे। एसडीएम अजीत भारद्वाज ने बताया क‍ि “यहां प‍िंजरों को क‍िसी ने काटा है। इसकी जांच की जा रही है।” डीएसपी व‍िकास धीमान ने बताया क‍ि “इनमें एक तेंदुआं प‍िछले कल ही यहां घायल अवस्था में म‍िल गया है। जबकि दो तेंदुओं का आज रेस्क्यू कर ल‍िया गया है।” दोनों भागे हुए तेंदुएं कई वर्षों से च‍िड‍ियाघर में थे। इस घटना के बाद च‍िड़‍ियाघर की सुरक्षा को लेकर भी कई सवाल खड़े हो गए है।




घटना के बाद आसपास के गांवों व स्‍कूलों में अलर्ट जारी कर द‍िया गया था। लोग इस घटना के बाद दशहत में थे। इस चि‍ड‍ियाघर में ह‍िमाचल में पकड़े गए अध‍िकांश तेंदुअों को रखा जाता है। भागे गए तेंदुओं में एक मादा व एक नर थे। इनमें एक 15 वर्ष पूर्व कुफरी चिड़ियाघर से लाया गया 16 वर्षीय तेंदुए व एक चार वर्ष पूर्व जोगिंद्रनगर में पकड़े गए छह माह के तेंदुए को प्राकृतिक चेतना केंद्र गोपालपुर में लोगों को दिखाने के लिए बाड़ में रखा गया था।

लेखन / प्रस्तुति :

हिंद वॉच मीडिया
हिंद वॉच मीडिया
हिंद वॉच मीडिया जमीनी सरोकारों से जुड़ी जनपक्षधरता की पत्रकारिता कर रही है| समूह अपने साप्ताहिक अखबार, न्यूज़ पोर्टल और सोशल मीडिया नेटवर्क के माध्यम से जमीनी और वास्तविक ख़बरों को निष्पक्षता के साथ अपने पाठकों तक पहुंचाती है| भारत और विदेशों में यह वेब पोर्टल पढ़ा जा रहा है|
दोस्तों को बताएं :
यह भी पढ़ें :   राम चंद्र कह गए सिया से ऐसा कलयुग आएगा, बेटा करेगा राज बेचारा बाप जंगल को जाएगा : अमर सिंह

यह भी पढ़े

Leave a Comment