स्मृति ईरानी के स्कूली दस्तावेज की होगी जाँच

Image result for smriti irani

केंद्रीय सूचना आयोग ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की 10 वीं और 12 वीं कक्षा के स्कूल रिकार्ड का निरीक्षण करने की इजाजत देने का निर्देश दिया। साथ ही, इसने सीबीएसई की यह दलील खारिज कर दी कि यह निजी सूचना है।

आयोग ने केंद्रीय वस्त्र मंत्री के कार्यालय और दिल्ली के होली चाइल्ड ऑक्जिलियम स्कूल को भी निर्देश दिया है कि वह स्मृति जुबिन ईरानी का रोल नंबर या रिफ्रेंस नंबर सीबीएसई, अजमेर को मुहैया कराये जिसके पास 1991 से 1993 के रिकार्ड हैं। इसने कहा कि इससे रिकार्डों के जखीरे में खोजबीन में मदद मिलेगी। इन रिकार्डों को अभी डिजीटाइज किया जाना बाकी है।

मंत्री का दावा है कि “उन्होंने दिल्ली के इसी स्कूल से परीक्षा पास की थी।”आयोग ने इस दलील को खारिज कर दिया कि यह निजी सूचना है और इसलिए इसका खुलासा नहीं किया जा सकता।

भाषा की खबर के अनुसार, सूचना आयुक्त श्रीधर आचार्यालु ने अपने आदेश में कहा, आयोग ने सीबीएसई को निर्देश दिया है कि वह उन संबद्ध रिकार्डों के निरीक्षण में मदद करे और अर्जीकर्ता ने जिन दस्तावेजों का चयन किया है उनकी प्रतियां इस आदेश के प्राप्त होने के 60 दिनों के अंदर मुफ्त में मुहैया कराये। हालांकि, इसमें प्रवेश पत्र और अंक पत्र पर मौजूद निजी ब्योरा नहीं होगा।

गौरतलब है कि दिल्ली विश्वविद्यालय के वर्ष 1978 से जुड़े बीए रिकार्ड का निरीक्षण का आदेश देने के कुछ दिनों बाद हाल ही में मानव संसाधन विकास मंत्रालय का उनका प्रभार उनसे वापस ले लिया गया था। उस वर्ष प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उत्तीर्ण हुए थे।

लेखन / प्रस्तुति :

हिंद वॉच मीडिया
हिंद वॉच मीडिया
हिंद वॉच मीडिया जमीनी सरोकारों से जुड़ी जनपक्षधरता की पत्रकारिता कर रही है| समूह अपने साप्ताहिक अखबार, न्यूज़ पोर्टल और सोशल मीडिया नेटवर्क के माध्यम से जमीनी और वास्तविक ख़बरों को निष्पक्षता के साथ अपने पाठकों तक पहुंचाती है| भारत और विदेशों में यह वेब पोर्टल पढ़ा जा रहा है|
यह भी पढ़ें :   केजरीवाल को ई-मेल के जरिए मिली जान से मारने की धमकी
ताजा खबरें :
दोस्तों को बताएं :

यह भी पढ़े