6 मुस्लिम देशों पर बैन लगाने के दूसरे आदेश पर लागू होने से पहले कोर्ट ने लगाई रोक

1485807720-922अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के संशोधित ट्रैवल बैन, जिसमें उन्होंने 6 देशों के मुसलमानों को अमेरिका में आने से रोक लगाई थी, पर हवाई राज्य की फेडरल कोर्ट ने रोक लगा दी है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने ट्रम्प ने पहले 7 देशों के मुसलमानों के अमेरिका आने पर रोक लगाई थी, लेकिन अदालत ने इस रोक को खारिज कर दिया था। इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ने 6 देशों के नागरिकों का नाम ही बैन लिस्ट में शामिल किया था, इनमें सीरिया, लीबिया, ईरान, सोमालिया, सूडान और यमन के नागरिक शामिल थे।

नयी सूची में ट्रम्प ने इराक का नाम बैन लिस्ट से हटा दिया था। लेकिन अमेरिकी जिला अदालत के जज डेरिक वाट्सन ने अपने आदेश में कहा कि “हवाई राज्य ने ट्रम्प के कार्यकारी आदेश को चुनौती देते हुए पाया है कि अगर 6 देशों के नागरिकों के अमेरिका प्रवेश पर बैन जारी रहा तो इससे अमेरिकी हितों को अपूरणीय क्षति होगी।”

[breaking_news_ticker id=”1″ t_length=”200″ bnt_cat=”67″ post_type=”post” title=”ताजा खबर ” show_posts=”10″ tbgcolor=”FF0000″ bgcolor=”333333″ bnt_speed=”800″ bnt_direction=”down” bnt_interval=”5000″ border_width=”0″ border_color=”222222″ border_style=”dashed” border_radius=”0″ show_date=”hide” date_color=”FF0000″ controls_btn_bg=”FF0000″ bnt_buttons=”on”]

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का ये आदेश 16 मार्च से ही अमल में आना था। आपको बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सत्ता में आते ही 7 मुस्लिम देशों के नागरिकों के अमेरिका आने पर रोक लगा दी थी। लेकिन अमेरिकी अदालत ने ट्रम्प के इस आदेश को रद्द कर दिया था। तब ट्रंप ने यात्रा प्रतिबंध पर रोक लगाने के अदालत के आदेश की आलोचना करते हुए इसे ‘एक बहुत बुरा फैसला, अपने देश की सुरक्षा के लिए बहुत बुरा फैसला’ बताया था।


उन्होंने कहा “हम बहुत, बहुत कड़ी जांच कर रहे हैं लेकिन हमें मदद की आवश्यकता है और हमें यह मदद इस शासकीय आदेश को पारित कराके चाहिए।” तब कई मुस्लिम देशों ने ट्रंप के इस कदम की आलोचना की थी।कई अमेरिकी राजनीतिज्ञों ने कहा था कि “अमेरिकी राष्ट्रपति मुसलमानों के प्रति भेदभाव की मंशा से काम कर रहे हैं, और ये अमेरिका के लोकतात्रिक और मानवाधिकार मूल्यों के खिलाफ है।”

लेखन / प्रस्तुति :

हिंद वॉच मीडिया
हिंद वॉच मीडिया
हिंद वॉच मीडिया जमीनी सरोकारों से जुड़ी जनपक्षधरता की पत्रकारिता कर रही है| समूह अपने साप्ताहिक अखबार, न्यूज़ पोर्टल और सोशल मीडिया नेटवर्क के माध्यम से जमीनी और वास्तविक ख़बरों को निष्पक्षता के साथ अपने पाठकों तक पहुंचाती है| भारत और विदेशों में यह वेब पोर्टल पढ़ा जा रहा है|
दोस्तों को बताएं :

यह भी पढ़े

Leave a Comment