Print Friendly, PDF & Email

2-27-02-2017-1488200444_storyimageअगर आप मावे की मिठाई बनाने जा रही हैं, तो पहले से मावा मंगवा लें, छेना तैयार कर लें, दूध ले आएं। ऐन त्योहार के दिन बाजार से ये चीजें गायब हो जाएंगी और हो सकता है आपको शुद्ध सामग्री भी ना मिले।

  • मिठास के लिए आप भूरी दरदरी चीनी का इस्तेमाल कर सकती हैं, जो गुड़ से बनी होती है, इससे मिठाई में अलग स्वाद आता है।
  • त्योहार के दिन मिठाई खाने के बाद एक गिलास हलका गर्म पानी पीना ना भूलें, इससे मिठाई जल्दी पच जाती है।
  • अगर आप बाजार से मिठाई ले आई हैं, तो भी उसमें अपना टच देना ना भूलें। रसगुल्ले पेश करते समय, ऊपर से रबड़ी डाल दें। पेड़ों को हल्का गर्म कर उनमें शहद की कुछ बूंदें डाल दें। चमचम या दूध की रसेदार मिठाई के साथ आइसक्रीम पेश कर सकती हैं।
  • आम, चीकू, सेब, केला और पपीता आदि के छोटे टुकड़े काट कर चाशनी में मिला कर फ्रिज में रख लें। मिठाई पेश करते समय ऊपर से कटे फल डालें और पेश करें।
  • अगर आपके घर मेहमान आ रहे हैं, तो बर्फ का इंतजाम पहले से करें। फ्रीजर में से बर्फ के टुकड़ों को निकाल कर पॉलिथिन में रखती जाएं, इससे आपको शाम की दावत में बर्फ की कमी नहीं पड़ेगी।





SHARE
पिछली खबरहोली पर खिलाए पोटली समोसा
अगली खबर घर में बचे हुए ब्रेड को ऐसे कर सकते हैं इस्तेमाल
हिंद वॉच मीडिया समूह जमीनी सरोकारों से जुड़ी जनपक्षधरता की पत्रकारिता कर रहा है। साप्ताहिक अखबार, न्यूज़ पोर्टल, वेब चैनल और सोशल मीडिया नेटवर्क के माध्यम से जमीनी और वास्तविक ख़बरों को निष्पक्षता और निडरता के साथ अपने पाठकों तक पहुंचाने के लिए हिंद वॉच मीडिया पूरी समर्पण से काम करता है। भारत और विदेशों में यह वेब पोर्टल पढ़ा जा रहा है।