Print Friendly, PDF & Email

रांची, झारखंड
झारखंड से आदिवासी लड़कियों की तस्करी व दिल्ली ले जाकर बेचने की आरोपी प्रभा मिंज मुनि को गुरुवार को ट्रांजिट रिमांड पर पुलिस दिल्ली से लेकर रांची पहुंची। उसके बाद सिमडेगा पुलिस की टीम उसे अपने साथ सिमडेगा ले गयी। प्रभा मिंज मुनी को एटीएस की टीम ने 23 सितंबर की शाम दिल्ली के टैगोर गार्डेन से गिरफ्तार किया था। उस पर सैकड़ों युवतियों को बहला फुसलाकर अपने साथ ले जाकर महानगरों में बेचने का आरोप है। इसी मामले में पूछताछ के लिए सिमडेगा पुलिस उसे ले गयी।

प्रभा के अलावा उसके पति रोहित मुनि के खिलाफ सिमडेगा में एएचटीयू थाने के अलावे गुमला के बसिया थाने में भी मामला दर्ज हैं। रांची रेलवे स्टेशन पर जब मीडियाकर्मी प्रभा मिंज मुनि का फोटो ले रहे थे, उस दौरान प्रभा ने एक मीडिया कर्मी के कैमरे में हाथ मारते हुए कैमरे को तोड़ने की कोशिश की।

सिमडेगा के एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग थाना में 2013 में दर्ज मामले में अब ट्रांजिट रिमांड पर झारखंड ले जाने के लिए कोर्ट में आवेदन दिया गया था। अब प्रभा से पूछताछ में अब तक झारखंड से दिल्ली ले गई आदिवासी लड़कियों और उनकी बिक्री वाले स्थानों के बारे में पुलिस पूछताछ करेगी।

प्रभा के पति रोहित की भी सिमडेगा पुलिस को तलाश है। दोनों पति-पत्नी के खिलाफ सिमडेगा कोर्ट से स्थायी वारंट जारी है। रोहित वोटर्स पार्टी नाम की राजनीतिक दल का दिल्ली का प्रदेश अध्यक्ष है। बाकायदा बैठकें करता है। कई मौकों पर दिल्ली के मुख्यमंत्री, पूर्व पुलिस आयुक्त समेत कई प्रभावशाली नेताओं के साथ रोहित और प्रभा की फोटो मौजूद है।

प्रभा की बेटी दीपशिखा ग्लैमर की दुनिया से जुड़ी है। नागपुरी अलबम और शॉर्ट फिल्मों में हीरोइन और गायिका की भूमिका निभाती हैं। इन अलबम व फिल्मों के प्रोड्यूसर प्रभा व रोहित हैं। पति-पत्नी व बेटी के वीडियो और तस्वीरें फेसबुक और यू-ट्यूब में उपलब्ध हैं।

रोहित के खिलाफ सिमडेगा के बानो थाने में कांड संख्या 5/13 दर्ज है। इस मामले में उसके खिलाफ साल 2015 में वारंट भी जारी हुआ, लेकिन वह पुलिस की गिरफ्त से दूर रहा। दिल्ली के 48/72 वेस्ट पंजाबी बाग में रहनेवाला रोहित मुनि की अच्छी पैठ कुछ सामाजिक संगठनों व नेताओं के बीच है। दिल्ली नगर निकाय चुनाव में वह पंजाबीबाग से उम्मीदवार भी था, लेकिन वह हार गया था। वह सोशल मीडिया में लगातार पुलिस अधिकारियों और नेताओं के साथ भी अपनी तस्वीरें लगाता है।