Print Friendly, PDF & Email

री पत्ते का इस्तेमाल लगभग हर भारतीय रसोई में खाने में छौंक लगाने के ल‍िए किया जाता है। ये खाने का स्‍वाद और खुश्‍बू दोनों में बढ़ोत्तरी कर देता है। करी पत्ते में मौजूद पोषक तत्व कई लिहाज से स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। आयुर्वेद में करी पत्ते को पेट के रोगो के लिए रामबाण औषधि बताया है।

इसके अलावा ये शुगर को कंट्रोल में रखकर बढ़ते वजन पर भी लगाम लगाए रखता है। इसे त्वचा और बालों के लिए भी अच्छा माना जाता है। रोजाना खाली पेट गुनगुने पानी के साथ करीपत्ता खाने से कई फायदे होते है। आए जानते है कैसे करीपत्ता आपको फायदा पहुंचाता है।

पाचन क्रिया सही रखे
करी पत्ते में कार्मिनेटिव गुण पाए जाते है। जो कब्ज जैसी समस्याओं को दूर रखता है। इससे पेट की समस्याओं में भी काफी आराम मिलता है। करी पत्ता एंटी बैक्टीरियल की तरह काम करता है जिसकी वजह से पेट की सारी समस्याये दूर हो जाती है।

त्वचा संक्रमण में राहत
करी पत्ते में एंटी ऑक्सि‍डेंट, एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाएं जाते है। जो त्वचा को कई तरह के इंफेक्शन से बचाए रखते हैं।

आंखो की रोशनी तेज करें
इसमें विटामिन A पाया जाता है जो हमारी आँखों के लिए बहुत ही जरुरी होता है। इसकी कमी होने से रतौंधी रोग हो जाता है जिससे आंखों की रोशनी भी कम हो जाती है। खाली पेट करी पत्ते का सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज होती है।

डायर‍िया से छुटकारा
करी पत्ते में मौजूद कार्गो जोल की वजह से इसमें एंटीबैक्टीरियल और सूजन को कम करने वाले गुण पाए जाते हैं कड़ी पत्ता पेट से संबंधित पित्त को दूर कर दस्त को सही करने का कार्य करता है इसके सेवन के लिए कढ़ी पत्तों को पीसकर इसके रस को छाछ के साथ दिन में दो से तीन बार लेना है जिससे आपको जल्द ही अपने दस्त में आराम मिल जाएगा

बालों के समस्याओं में भी कारगर
करी पत्ते में मौजूद पोषक तत्व बालों को जल्दी सफेद नहीं होने देते और बालों का झड़ना भी कम करते हैं। यह डैंड्रफ जैसी समस्याओं में भी कारगर होता है

वजन कम करने में सहायक
खाली पेट करी पत्ते को खाने से वजन कम होता है। उसके ल‍िए पानी में 10 से 20 करी पत्ते को उबाल लें। अब इस काढ़े को ठंडा होने दे। इसके बाद इसमें नींबू और शहद को मिलाकर पी लें। अब रोजाना इसे खाली पेट पीएं, ये ड्रिंक आपके पेट में मौजूद फैट को बर्न करेगा।

कैंसर के रोग से बचाएं
करी पत्ते में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा पाई जाती है जो हमें कैंसर जैसे रोगों से बचाता है। और करी पत्ते में विशेष तत्व जैसे फेनोल्स की वजह से ल्यूकेमिया ,प्रोस्टेट कैंसर और कोलोटेक्टल आदि से बचाव करता है। इसमें कई प्रकार के विटामिन की मौजूदगी ऑक्सीडेटिव तथा फ्री रेडिकल्स के नुकसान से भी बचाते है।