(फ़ाइल फोटो)
Print Friendly, PDF & Email

क्यूबेक : अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प के ट्वीट “विकसित देशों के शिखर सम्मेलन के बाद ट्रम्प ने सिंगापुर रवाना होने के बाद एयर फ़ोर्स-1 से ट्वीट कर जस्टिन ट्रूडो को एक कमज़ोर और ग़ैर ईमानदार बताया था।“ के बाद प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के प्रति पुरे देश में कनाडाई नागरिक एकजुट पैदा हो गये हैं और अमेरिकी उत्पादों का बहिष्कार किए जाने की योजना बना रहे हैं।

विकसित देशों के शिखर सम्मेलन के बाद ट्रम्प ने सिंगापुर रवाना होने के बाद एयर फ़ोर्स-1 से ट्वीट कर जस्टिन ट्रूडो को एक कमज़ोर और ग़ैर ईमानदार बताया था। इस पर कनाडा की विदेश मंत्री क्रिस्टिया फ़्रीलैंड ने कहा कि ट्रम्प ने मर्यादाओं की सभी हदें पार कर दी हैं। उन्होंने कहा कि ट्रम्प का उत्तरी कोरिया के शासक किम जोंग उन से वार्ता और राष्ट्रीय सुरक्षा का बहाना बेहूदा है। फ़्रीलैंड ने कहा कि ट्रम्प के ट्वीट के बावजूद जस्टिन ट्रूडो ने शिखर सम्मेलन में भाग लेने आए नेताओं से शिष्टाचार का नाता निभाया। कनाडा 01 जुलाई से अमेरिकी उत्पादों पर सीमा शुल्क बढ़ा रहा है।

ट्रम्प के मुख्य आर्थिक सलाहकार लैरी कुडलोव ने यह कह कर कनाडाई लोगों को और भड़का दिया है कि जस्टिन ट्रूडो ने उत्तरी कोरियाई शासक किम जोंग उन से भेंट करने से पहले ट्रम्प को नीचा दिखाने की कोशिश की। जबकि एक अन्य आर्थिक सलाहकार पीटर नरोवो ने यहां तक कह दिया कि ट्रूडो को तो नरक में भी जगह नहीं मिलेगी। इन बयानों का कनाडा की जनता पर गहरा असर पड़ा है।

कनाडा के पूर्व प्रधानमंत्री स्टीफ़न हार्पर ने जस्टिन के समर्थन में बयान दिया है कि भले ही अमेरिका को व्यापार में बेहतर साझीदारों की ज़रूरत है लेकिन ट्रम्प ग़लत जगह पर प्रहार कर रहे हैं। ओंटेरियो में हाल ही में हुए चुनाव में विजेता प्रधानमंत्री डग फ़ोर्ड ने भी ट्रम्प की निंदा करते हुए कहा है कि पूरा देश जस्टिन के साथ कंधे से कंधा मिला कर खड़ा है।