Print Friendly, PDF & Email

रांची, झारखंड
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि हमारे आदिवासी भाई बहन साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखते हैं। साफ सफाई केवल हमारा या आपका काम नही हैं, यह हम सबका काम है। स्वच्छता हर नागरिक के लिए जरूरी है। यह प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री का कार्यक्रम नहीं हर जन का कार्यक्रम है। हमें पूरे राज्य में साफ सफाई को एक आंदोलन का रूप देना है जिससे 2 अक्टूबर तक पूरा राज्य स्वच्छ दिखे।

गंदगी से कई बीमारियां होती हैं, यदि गंदगी नहीं रहेगी तो इन बीमारियों पर होने वाले खर्च को हम बचा सकते हैं। मुख्यमंत्री आज 15 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक चलने वाले स्वछता पखवाड़ा के तहत रांची के नया टोला डिबडीह में राज्य स्तर पर सफाई अभियान के आरंभ के अवसर पर लोगों को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरे देश में 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के रूप में मनाया जा रहा है। देश में आज सभी लोग अपने-अपने मोहल्ले, अपने गली, अपने घर में स्वच्छता का अभियान चला रहे हैं। आज मैं भी एक स्वच्छाग्रही के नाते अपने आदिवासी भाई-बहन के साथ इस अभियान को मना रहा हूं। उन्होंने कहा कि इस नया टोला से आज झारखण्ड के स्वच्छता अभियान की शुरूआत हो गई है। इस नया टोला से हमें नया उत्साह प्राप्त हो रहा है जो हमें और प्रेरणा देने का काम करेगा।

उन्होंने कहा कि अगर हमारा मोहल्ला साफ-सुथरा रहेगा तो हमारे आस पास डायरिया, मलेरिया जैसी कोई बीमारी नहीं होगी। इसलिए स्वच्छता को हमें दैनिक कार्य के रूप में अपने मोहल्ले में करना है। ये जिम्मेदारी हमें निभाने की जरूरत है और उसी निमित्त यह कार्य हो रहा है।