Print Friendly, PDF & Email
america
अमरीकी राष्ट्रपति पद के दोनों दावेदार रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप और डैमोक्रेटिक की हिलेरी क्लिंटन

वाशिंगटन: अमरीकी राष्ट्रपति पद के चुनाव के रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया है कि ईमेल भ्रष्टाचार के मामले में एफबीआई ने जो नए दस्तावेज सार्वजनिक किए हैं उसकी पृष्ठभूमि में डैमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन अमरीका के शीर्ष पद को पाने के अयोग्य हो गई हैं ।

नॉर्थ कैरोलीना में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए ट्रंप ने कहा, ‘‘एफबीआई की आेर से हाल ही में जारी दस्तावेजों में हिलेरी के बारे में नए खुलासे हुए । इनसे यह स्पष्ट हो गया है कि वह सार्वजनिक पद पर आसीन होने के न्यूनतम मापदंडों को पूरा करने में विफल रही हैं । यदि आज वह विदेश मंत्रालय में किसी निम्न स्तरीय नौकरी के लिए आवेदन करती हैं तो वह सुरक्षा मंजूरी भी हासिल नहीं कर सकतीं ।’’ एफबीआई रिपोर्ट की पृष्ठभूमि में हिलेरी के खिलाफ आरोपों को गिनाते हुए ट्रंप ने कहा, ‘‘उनका व्यवहार अयोग्य करने वाला है ।’’ उन्होंने दावा किया कि एफबीआई रिपोर्ट से यह स्पष्ट है कि हिलेरी ने गोपनीय जानकारी के प्रबंधन के बारे में झूठ बोला ।

ट्रंप ने कहा, ‘‘एफबीआई की रिपोर्ट से यह स्पष्ट है कि हिलेरी और उनके शीर्ष सहयोगियों ने जान बूझकर सबूतों को नष्ट किया और अपने कृत्यों को छिपाया । जब बीते मार्च में उनका निजी सर्वर सामने आया तो उनके कर्मचारियों ने सभी ईमेल एक एेसे सॉफ्टवेयर(ब्लीचबिट)के इस्तेमाल से मिटा दिए, जिसमें उन्हें वापस हासिल नहीं किया जा सकता ।’’