Print Friendly, PDF & Email

सासनी। यदि बेटी शिक्षित होगी तो देश समृद्धशाली होगा। क्यों कि एक शिक्षित बेटी दो परिवारों को शिक्षित करते हुए उन परिवारों को संस्कार देती है। एक जमाने में बेटी को पैदा होते ही जिंदा जमीन में गाड़ दिया जाता था।

मगर दार्शनिकों, बुद्धिजीवियों, और शिक्षित लोगों ने जब नारी शक्ति के बारे में प्रचार प्रसार करते हुए कन्या को जिंदा गाढने पर रोक लगाई और नारी को शिक्षित करने पर जोर दिया। वहीं आज हमारे समाज में कुछ रूढिवादी लोगों द्वारा कन्या को पाप मानते हुए से पैदा भी नहीं होने देते उसे संसार देखने से पूर्व ही मार दिया जाता है।

यह सबसे बडा पाप और घृणित कार्य हैं इसके लिए हमें तैयार होना होगा और बेटी को बचाते हुए उसे पढाना होगा। तभी हमारा समाज और देश एक शक्तिशाली देश बनेगा।

दूसरे देश हमारी नारीशक्ति को पहचान सकेंगे। हालांकि आज हमारे देश की नारी स्कूटी से हवाई जहाज चला रही है। और पुरूषों से कंधे से कंधा मिलका हर क्षेत्र में काम कर रही है।

यह विचार विकास खंड सभागार में हुए बेटी बचाओ बेटी पढाओ कार्यक्रम मे दौरान खंड विकास अधिकारी धनीराम शर्मा ने प्रकट करते हुए नारी शक्ति का परिचय दिया। उन्होंनें दुर्गावती, लक्ष्मीबाई, जैसी नारियों के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी देकर लोगों को बेटी बचाने को प्रेरित किया।

कार्यक्रम में विकास खंड के सम्मानित प्रतिनिधि, आंगनबाडी कार्यकत्री, एवं उससे जुडे लोगों को तथा बीआरसी समन्वयक शिक्षक, आदि को आमंत्रित किया गया।

कार्यक्रम से पूर्व परिषदीय विद्यालयों की छात्राओं द्वारा प्रभात फेरी निकाली इस दौरान खंडक्षिक्षाधिकारी, डीपीआरओ, एवं अवर अभियंता., ग्राम विकास अधिकारी सहायक प्रधानाध्यापक, उत्तर माध्यमिक विद्यालय तिलौठी,उमलेश यादव, कुलदीप कुमार सिंह, शिवकुमार, प्रेमचंद, ब्रजेश कुमार, दुर्गेश, नेमसिंह, अनीता शर्मा, पूमन सोन, कौर्स कोपी, नरेन्द्र कुमार शर्मा, सहित तमाम अधिकारी मौजूद रहे।





SHARE
पिछली खबरबच्चा नहीं हुआ तो कर दी पत्नी की हत्या
अगली खबर जॉइंट ऑपरेशन में पुलिस की गिरफ्त में आए लुटेरे
नीरज चक्रपाणी उत्तर प्रदेश के हाथरस में सक्रीय पत्रकारिता कर रहे हैं। रिपोर्टिंग का लम्बा अनुभव रखने वाले नीरज ने अनेक प्रतिष्ठित मीडिया सस्थानों के साथ काम किया है। नीरज हिंद वॉच मीडिया के लिए हाथरस से नियमित तौर पर स्वतंत्र एवं स्वैच्छिक रूप से रिपोर्टिंग करते रहे हैं। सटीक, निर्भीक और प्रमाणिक जमीनी पत्रकारिता उनकी विशेषता है। हिंद वॉच मीडिया समूह जमीनी सरोकारों से जुड़ी जनपक्षधरता की पत्रकारिता कर रहा है। साप्ताहिक अखबार, न्यूज़ पोर्टल, वेब चैनल और सोशल मीडिया नेटवर्क के माध्यम से जमीनी और वास्तविक ख़बरों को निष्पक्षता और निडरता के साथ अपने पाठकों तक पहुंचाने के लिए हिंद वॉच मीडिया पूरी समर्पण से काम करता है। भारत और विदेशों में यह वेब पोर्टल पढ़ा जा रहा है।