Print Friendly, PDF & Email

आजकल केक का एक बड़ा विकल्प बनकर उभरी हैं पेस्ट्रीज। बच्चों को यह इसलिए भी पसंद आती है क्योंकि इसके लिए एक बड़ा केक नहीं बल्कि छोटे से पीस से भी काम चल जाता है।

लेकिन जिस तरह केक बनाने में काफी जानकारी होनी चाहिए वैसे ही पेस्ट्री बनाना भी सबके बस की बात नहीं है। लेकिन आप को परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि हम आपके के लिए लाए हैं पाइनएप्पल पेस्ट्री बनाने की शनादार रेसिपी।

आप अगर अंडा नहीं खाते हैं तो यह रेसिपी आप लोगों के लिए है। आपको एगलेस पाइनएप्पल पेस्ट्री बनाने के लिए सिर्फ पाइनएप्पल, दही और मैदे की जरूरत है। इन सामग्री से आप एक टेस्टी एगलेस पाइनएप्पल पेस्ट्री बना सकते हैं।

एगलेस पाइनएप्पल पेस्ट्री की सामग्री
2 कप मैदा
2 1/2 टी स्पून बेकिंग पाउडर
1/2 कप मक्खन
1 1/2 कप चीनी (पाउडर)
1/2 कप पानी
3/4 दही
1 टी स्पून वनीला एसेंस
1/4 टी स्पून नमक
2×9 इंच का चकोर आकार का टिन
लेयरिंग के लिए:
1 कप पाइएप्पल, finely chopped
3 टेबल स्पून पाइनएप्पल जूस
3 कप क्रीम (ठंडी)

गार्निशिंग के लिए चेरी और पाइनएप्पल के टुकड़े
एगलेस पाइनएप्पल पेस्ट्री बनाने की विधि

क्या सामान चाहिये केक बनाने के लिए:
एक बाउल में बेकिंग पाउडर और मैदे को मिला लें। नमक, चीनी, मक्खन, पानी और वनीला एसेंस को इसमें डालें। इस मिश्रण को अच्छी तरह से फेंट लें।

इसमें अब दही डालें और बैटर को स्मूद होने तक फेंटे। बैटर पूरी तरह तैयार हो जाए तो इसे टिन में डालें। आप चाहे तो दो केक बना सकते हैं या फिर एक केक बनाकर उसे टुकड़ों में काट सकते हैं। इसे 160 डिग्री सैल्सियम पर 20 से 25 मिनट के लिए बेक करें।

सामान जो काम आता है लेयरिंग के लिए:
चीनी और क्रीम को एक साथ तब तक फेंटे जब तक यह आकार न ले लें। क्रीम को ज्यादा न फेंटे वरना यह मक्खन में परिवर्तित हो जाएगी।

एक स्पंजी टुकड़े के ऊपर इसे लगाएं और परत में पाइनएप्पल फैलाएं।
इसके बाद एक परत क्रीम की लगाएं और इस पर दूसरा टुकड़ा लगाएं। पेपर को हटा लें और इसके ऊपर पाइनएप्पल का जूस छिड़कें। अब इसे क्रीम की परत से अच्छी तरह कवर कर दें। इसे अपने मन चाहे आकार में काट लें और क्रीम से सजाएं।

इस तरह से आपके लिये तैयार है पाइनएप्पल पेस्ट्री। आप भी खाएं और घर वालों को भी खिलाएं।