फ़ाइल फोटो
Print Friendly, PDF & Email

नई दिल्ली
पूर्व लोकसभा अध्यक्ष व वरिष्ठ सीपीएम नेता सोमनाथ चटर्जी के निधन से पूरे भारतीय राजीनीति में शोक की लहर दौड़ गई है। बीते दिनों दिल का दौरा पड़ने के बाद वेंटिलेटर पर रखा गया था। उन्हें किडनी की बीमारी थी, काफी लंबे समय से वह कोलकाता के अस्पताल में ही भर्ती थे। सोमनाथ चटर्जी 89 साल के थे। वह 2004 से 2009 तक लोकसभा के अध्यक्ष रह चुके थे।

माकपा के पूर्व नेता सोमनाथ चटर्जी 10 बार लोकसभा के सांसद रहे। वह पश्चिम बंगाल के बर्धमान, जादवपुर और बोलपुर से लोकसभा सांसद रह चुके थे। कांग्रेस की अगुवाई वाली यूपीए-1 सरकार में 2004 से 2009 तक लोकसभा के अध्यक्ष रहे। हालांकि, 1984 में जादवपुर में ममता बनर्जी से उन्हें करारी हार का सामना करना पड़ा था। उन्हें 1996 में सर्वश्रेष्ठ सांसद का पुरस्कार मिल चुका है।

उनके निधन पर भारतीय राजनेता ट्विटर पर ट्वीट कर शोक जता रहे हैं आज उनके जाने को देश और नेता बड़ी क्षति के रूप में देख रहे हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी उनके निधन पर शोक जताया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमनाथ चटर्जी के निधन पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने ट्वीट में लिखा, ‘सोमनाथ चटर्जी के निधन की खबर सुनकर दुख हुआ देश और बंगाल के लिए एक बड़ी हानि है उनके परिवार और शुभचिंतकों के प्रति मेरी संवादनाएं हैं’।

उनके निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक जताया है उन्‍होंने ट्वीट करके पूर्व लोकसभा अध्‍यक्ष सोमनाथ चटर्जी को भारतीय राजनीति का पुरोधा बताया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सोमनाथ चटर्जी ने हमारे संसदीय लोकतंत्र को मजबूत किया। साथ ही वह गरीबों और असहाय के बेहतरी की बुलंद आवाज थे। पीएम मोदी ने कहा कि सोमनाथ चटर्जी के निधन से दुख हुआ उन्‍होंने कहा कि उनकी संवेदनाएं सोमनाथ चटर्जी के परिवार और समर्थकों के साथ हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी उनके निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया है। उन्होंने ट्वीट कर सोमनाथ के परिवार के प्रति संवेदनाएं जाहिर की हैं। ट्वीट में उन्होंने लिखा कि वह एक संस्थान थे और पार्टी लाइन से हटकर सभी सांसदों के मन में उनके लिए अपार सम्मान था। इस दुख के समय में उनके परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं।

इसके साथ ही,बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, ममता बनर्जी, सोनिया गांधी, राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव, पूर्व मंत्री शरद यादव, उमर अब्दुल्लाह, बिहार नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव, अशोक गहलोत आदि कई नेताओं ने सोमनाथ चटर्जी के निधन पर शोक जताया है।