Print Friendly, PDF & Email

आजकल हर कोई पेट और सर की समस्या को लेकर परेशान रहता है जबकि अस्पतालों में महंगी दवाइयां और सर दर्द बाधा देती हैं। ऐसे में हम आपके लिए लाये हैं एक ऐसा नुस्खा जो न सिर्फ सस्ता है बल्कि जबरदस्त असरकारी है। यह इलाज इतना आसान है कि बच्चा भी इसे बनाकर तैयार कर सकता है। अक़प्को सीके लिए किसी डॉक्टर का पास जाने के बहे जरूरत नहीं है। दरअसल हमारे घरों में इस्तेमाल किए जाने वाले मसालों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जीरा, जिसका प्रयोग हम खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए करते हैं। लेकिन स्वाद के साथ ही स्वास्थ्य के लिए भी जीरा बेहद अहम है। वहीं गुड़ भी तमाम तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है। जीरा और गुड़ के पानी का सेवन करने से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक किया जा सकता है।

गुड़ और जीरे का पानी पीने से सिरदर्द में काफी राहत मिलती है। इसलिए अगर आपको बार-बार सिरदर्द की शिकायत रहती है तो आप इस नुस्खे का इस्तेमाल कर सकते हैं। सिरदर्द के अलावा जीरे और गुड़ के पानी से बुखार को भी ठीक किया जा सकता है।

प्राकृतिक गुणों से भरपूर जीरा और गुड़ शरीर से विषाक्त तत्वों को निकलाने में मदद करते हैं। ये हमारे शरीर की गंदगी को साफ कर हमारे प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाते हैं। इससे हमें कई बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है।
जीरा और गुड़ दोनों पेट की हर समस्या दूर करने के लिए जाने जाते हैं। ऐसे में कब्ज, गैस, पेट फूलना और पेट दर्द जैसी समस्याओं से राहत पाने के लिए जीरे और गुड़ के पानी का नुस्खा जरूर आजमाएं। इससे पेट की हर समस्या का समाधान हो जाएगा।

पीठ दर्द और कमर दर्द जैसी समस्याओं के इलाज में भी गुड़ और जीरे का पानी बहुत मदद करता है। इसके अलावा पीरियड्स में हार्मोनल बदलावों के चलते महिलाओं को तमाम तरह की तकलीफें होती हैं। इन सभी तकलीफों से निजात दिलाने में गुड़ और जीरे का पानी बेहद कारगर नुस्खा है।

जीरे और गुड़ का पानी बनाने के लिए एक बर्तन में 2 कप पानी लें। अब इसमें 1 चम्मच पीसा हुआ गुड़ और एक चम्मच जीरा मिलाएं और अच्छी तरह उबाल लें। उबालने के बाद इस पानी को कप में निकालकर पिएं। रोज सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।