Print Friendly, PDF & Email

नई दिल्ली (नेशनल डेस्क)।
देशभर में आज दशहरा का त्योहार मनाया जा रहा है। हिंदुओं के प्रमुख त्योहारों में से एक दशहरा को विजयदशमी के नाम से भी जाना जाता है। यह त्योहार अश्विन माह में शुक्ल पक्ष के दसवें दिन (दशमी) मनाया जाता है। यह त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में मनाया जाता है।

धर्मग्रन्थ रामायण के अनुसार इस दिन भगवान श्री राम ने लंका में 9 दिनों तक लगातार चले युद्ध के बाद अंहकारी रावण को मार गिराया और सीता को उसकी कैद से मुक्त करवाया।

लाल किले के पास माधवदास पार्क में श्रीधार्मिक लीला कमेटी द्वारा आयोजित रावण दहन के कार्यक्रम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वैंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह शामिल होंगे।

दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष मनोज तिवारी, केन्द्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन और विजय गोयल शामिल होंगे। लालकिले मैदान में नवश्री धार्मिक रामलीला कमेटी द्वारा आय़ोजित रावण दहन कार्यक्रम में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, उपाध्यक्ष राहुल गांधी और पूर्व पीएम मनमोहन सिंह को आमंत्रित किया गया है। राहुल गांधी और मनमोहन सिंह इसमें शामिल होंगे लेकिन सोनिया के इसमें शामिल होने की संभावना कम है।

आपको बता दें कि पीएम मोदी तीसरी बार विजयदशमी दिल्ली में मनाएंगे। गौरतलब है कि पिछले वर्ष और वर्ष 2014 में भी प्रधानमंत्री ने दशहरा दिल्ली में मनाया था। वर्ष 2016 में प्रधानमंत्री ने लखनऊ के ऐशबाग की ऐतिहासिक रामलीला में दशहरा मानाया था। वहीं धार्मिक लीला कमेटी ने पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और सोनिया गांधी को बुलाया है जबकि नवश्री धार्मिक लीला कमेटी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को मुख्य अतिथि के तौर पर बुलाया है।