Print Friendly, PDF & Email

नई दिल्ली (नेशनल डेस्क)।
उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी करते हुए भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिये अपने 184 प्रत्याशियों के लिए चुनावी अखाड़े में उतरने का रास्ता साफ़ कर दिया है। इस लिस्ट में नरेन्द्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह का भी नाम शामिल है। इस पहली लिस्ट में उत्तर प्रदेश के 28 प्रत्याशियों के नामों की भी घोषणा की गई है, हालांकि, पार्टी ने अपने छह वर्तमान सांसदों के टिकट काट दिये हैं। इनमें केंद्रीय मंत्री कृष्णा राज और राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के चेयरमैन राम शंकर कठेरिया भी शामिल हैं।

वे सांसद जिनका टिकट भाजपा ने काट दिया :
भाजपा की पहली सूची में टिकट नहीं पा सकने वाले नेता निम्नलिखित हैं :

  • कृष्णा राज (शाहजहापुर)
  • राम शंकर कठेरिया (आगरा)
  • अंशुल वर्मा (हरदोई)
  • बाबू लाल चौधरी (फतेहपुर सीकरी)
  • अंजू बाला (मिश्रिख)
  • सत्यपाल सिंह (संभल)

इन सीटों पर निम्नलिखित नये प्रत्याशी घोषित किये गये है :

  • अरूण सागर (शाहजहांपुर)
  • एसपी सिंह बघेल (आगरा)
  • जयप्रकाश रावत (हरदोई)
  • राजकुमार चाहर (फतेहपुर सीकरी)
  • अशोक रावत (मिश्रिख)
  • परमेश्वर लाल सैनी (संभल)

भाजपा की पहली सूची में उत्तर प्रदेश में जिन लोगों को लोकसभा टिकट दिया गया है उनमें राघव लखनपाल (सहारनपुर) संजीव कुमार बालियान (मुजफफरनगर) कुंवर भारतेंद्र सिंह (बिजनौर) राजेंद्र अग्रवाल (मेरठ) सत्यपाल सिंह (बागपत) विजय कुमार सिंह (गाजियाबाद) और महेश शर्मा (गौतमबुद्ध नगर) शामिल हैं। इनमें वीके सिंह केंद्र सरकार में विदेश राज्य मंत्री, महेश शर्मा पर्यटन राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार जबकि सत्यपाल सिंह भी राज्य मंत्री है। उत्तर प्रदेश में पहले चरण में 11 अप्रैल को जिन लोकसभा सीटों पर मतदान होना है उनमें बागपत, बिजनौर, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, मेरठ, मुजफफ्फरनगर, सहारनपुर और कैराना शामिल हैं। हालांकि बीजेपी ने अभी कैराना सीट से उम्मीदवार घोषित नहीं किया है। इस सीट पर भाजपा उप चुनाव हार गयी थी।

कौन कहाँ से लड़ेंगें चुनाव ?

पहली लिस्ट के 82 प्रत्याशियों के नाम पार्टी नेता जे.पी.नड्डा ने सूची जारी करते हुए बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी मौजूदा संसदीय सीट वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे। पार्टी अध्यक्ष अमित शाह को गुजरात के गांधीनगर से टिकट दिया गया है।

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह एक बार फिर लखनऊ से चुनाव लड़ेंगे।

नितिन गडकरी को नागपुर से टिकट मिला है।

जनरल (सेवानिवृत्त) वी.के.सिंह गाजियाबाद, सत्यपाल सिंह बागपत, साक्षी महाराज उन्नाव से चुनाव लड़ेंगे। स्मृति ईरानी एक बार फिर अमेठी में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का सामना करेंगी।

हेमामालिनी को उनकी मौजूदा सीट मथुरा से टिकट दिया गया है।

किरण रिजिजू अरुणाचल (पूर्व) से चुनाव लड़ेंगे।

जनरल वीके सिंह
गाजियाबाद से जनरल वीके सिंह को मिला बीजेपी का टिकट। इस बार भी इस सीट पर भाजपा ने जनरल वीके सिंह को ही प्रत्याशी बनाया है। पिछले बार वह देश में दूसरे सबसे बड़े जीते के अंतर से जीते थे। भाजपा की ओर से इस सीट पर प्रत्याशी बदलाने की लगातार चर्चा चल रही थी।

हेमा मालिनी
हेमा मालिनी को बीजेपी की तरफ से इस बार भी मथुरा की सीट का टिकट दिया गया है। वह पहले ही मथुरा की लोकसभा सीट से बीजेपी सांसद हैं।

स्मृति ईरानी
बीजेपी की केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को पिछली बार की तरह इस बार भी अमेठी से टिकट दिया गया है।

साक्षी महाराज
साक्षी महाराज को एक बार फिर से उन्नाव से लोकसभा चुनाव का टिकट मिला है। बता दें हाल ही में उन्नाव से बीजेपी सांसद साक्षी महाराज ने अपनी पार्टी को ही धमकी दे डाली थी। साक्षी महाराज ने पत्र लिखकर कहा था कि अगर उन्हें टिकट नहीं दिया गया तो इसका नतीजा अच्छा नहीं होगा। साक्षी महाराज उत्तर प्रदेश की उन्नाव लोकसभा सीट से सांसद है।