Print Friendly, PDF & Email

नई दिल्ली
पूर्व केंद्रीय मंत्री एमजे अकबर की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही है। अब अमेरिका में रहने वाली एक भारतीय मूल की पत्रकार ने अकबर पर रेप का आरोप लगाया है। पल्लवी गोगोई नाम की यह पत्रकार नेशनल पब्लिक रेडियो (एनपीआर) में चीफ बिजनेस रिपोर्टर है।

पल्लवी गोगोई के मुताबिक 23 साल पहले जब वह एशियन एज में काम करती थीं तो तब संपादक रहे एमजे अकबर ने उनका रेप किया। वरिष्ठ पत्रकार पल्लवी गोगोई ने वॉशिंगटन पोस्ट में एक लेख कर विस्तार से बताया है कि 1994 में अकबर ने कैसे उनका यौन शोषण किया। वॉशिंगटन पोस्ट ने इस संबंध में एमजे अकबर के वकील संदीप कपूर से संपर्क किया तो उन्होंने जवाब दिया कि मेरे मुवक्किल(अकबर) ने इन आरोपों को झूठा बताया है।

आपको बता दें तमाम महिलाओं की तरफ से यौन शोषण के आरोप सामने आने के बाद एमजे अकबर को विदेश राज्य मंत्री के पद से इस्तीफा देना पड़ा था।

पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि 1994 में उनके और पल्लवी गोगोई के बीच सहमति से संबंध बने थे। यह संबंध कुछ महीनों तक चले। अकबर ने कहा कि इस संबंध के चलते उनके पारिवारिक जीवन में तनाव आने लगा। इसके बाद सहमति से चल रहा यह संबंध खत्म हो गया। हालांकि अकबर ने स्वीकार किया कि संबंध बेस्ट नोट पर खत्म नहीं हुए। अकबर ने दावा किया कि उन दोनों लोगों को जानने वाले लोग भी इस बात की गवाही दे सकते हैं।

पल्लवी ने अपने लेख में लिखा है कि जब वह एक ओप-एड पेज तैयार कर अकबर को दिखाने ले गईं तो उन्होंने तारीफ की। इसके बाद अचानक वह उन्हें किस करने के लिए पकडऩे लगे। पल्लवी ने लिखा कि वह अकबर के केबिन से शर्मिंदगी और दर्द की स्थिति में बाहर निकल गईं। वरिष्ठ पत्रकार के आरोपों के मुताबिक यह कोई आखिरी बार नहीं था।

उन्होंने आगे लिखा है कि इस घटना के कुछ महीनों बाद अकबर ने उन्हें एक मैगजीन लॉन्च करने के लिए बॉम्बे (मुंबई) बुलाया। इसके बाद फिर उन्होंने वहां होटल में पल्लवी को किस करने की कोशिश की, तब वह उन्हें धक्का देकर रोते हुए बाहर आ गईं। इसके बाद अकबर ने उन्हें नौकरी से निकालने की धमकी भी दी।

पल्लवी ने लिखा है कि इन सबके बावजूद उन्होंने काम जारी रखा। इसी कड़ी में आगे उन्होंने बताया है कि ऑफिस के एक असाइनमेंट में उन्हें जयपुर जाना पड़ा। वहां अकबर ने स्टोरी के सिलसिले में उन्हें होटल के अपने कमरे पर बुलाया। पल्लवी लिखती हैं कि उस होटल रूम में उनके साथ रेप हुए।

आरोपों के मुताबिक अकबर ने उनके कपड़े फाड़े, रेप किया। पल्लवी ने लिखा कि मैंने लडऩे की कोशिश की लेकिन अकबर शारीरिक रूप से ज्यादा ताकतवर थे। पल्लवी ने बताया है कि वह इस मामले में पुलिस को रिपोर्ट कराने की बजाय शर्मिंदगी से भर उठी थीं। प्रताडऩा का सिलसिला चलता रहा। बाद में पल्लवी ने नौकरी छोड़ दी।

पत्नी मलिका एमजे अकबर के बचाव में उतरीं
रेप का आरोप लगने के बाद एमजे अकबर की पत्नी मलिका भी उनके बचाव में उतर गई हैं। मलिका ने कहा है, ‘मुझे नहीं पता कि पल्लवी के इस झूठ के पीछे की वजह क्या है, लेकिन यह झूठ है।’ उन्होंने कहा कि #MeToo के तहत एमजे अकबर पर आरोप सामने आने के बाद वह खामोश थीं लेकिन वॉशिंगटन पोस्ट में लेख लिख पल्लवी गोगोई की तरफ से रेप के आरोप लगाने के बाद मुझे बोलना पड़ रहा है।

अकबर की पत्नी ने कहा, ’20 साल पहले पल्लवी गोगोई मेरे परिवार में दुख और विवाद की वजह बनी थीं।’ उन्होंने कहा कि पल्लवी उनकी मौजूदगी में भी उनके पति से अपना लगाव जाहिर करती रहती थीं। इन दोनों के बीच का संबंध उनके परिवार के लिए समस्या की वजह बना।