Print Friendly, PDF & Email

भुवनेश्वर, ओडिशा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ओडिशा में शनिवार को कई विकास योजनाओं की शुरूआत की। इस दौरान पीएम ने एक पार्टी रैली को भी संबोधित किया। उन्होंने ओडिशा के झारसुगुडा में नये हवाई अड्डे का उद्घाटन किया। यहां प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 13000 करोड़ रुपये की लागत वाले तालचर उर्वरक संयंत्र से उत्पादन 36 महीने में शुरू होगा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि तलचर उर्वरक संयंत्र का तैयार हो जाने के बाद देश में खाद, प्राकृतिक गैस की आपूर्ति अन्य देश से नहीं लेगा। यहां के युवाओं को रोजगार मिलेगा। इससे उडीसा राज्य विकसित प्रदेश की श्रेणी में आ जाएगा। यह उर्वरक संयंत्र 36 महीने बनकर तैयार हो जाएगा मैं इसका लोकार्पण करने आउंगा। यह बात प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को तलचर उवर्रक संयंत्र के पुनरुद्धार कार्यक्रम का प्रारंभ करने के बाद कही।

मोदी ने कहा कि अब तीन तलाक पर अध्यादेश लाकर इसे गैर-कानूनी घोषित कर दिया गया है। हमारी निरंतर कोशिश रहेगी कि इस पर संसद से भी जल्द से जल्द मुहर लगवाई जाए। हमारी सरकार ने जब लोकसभा में तीन तलाक से जुड़ा कानून पास कराया, तो उसे राज्यसभा में रोकने की कोशिश की गई। लेकिन हम मुसलिम बहनों-बेटियों को इस कुप्रथा के चुंगुल से निकालने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

मोदी ने कहा कि कुछ दशकों से भुवनेश्वर में यह बनाने की कवायद थी लेकिन उन सरकारों ने बनाने से पीछे हट गए है। उन्होंने कहा कि इस योजना में खाद बनेगा और पाकृतिक गैस आपूर्ति की जाएगी। विदेशों से यूरिया खाद आना बंद हो जाएगा। उन्होंने कहा कि मैं ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से अनुरोध करता हूं कि वह राज्य के लोगों को रविवार को शुरू होने वाली आयुष्मान भारत योजना से जोड़ें।