Print Friendly, PDF & Email

हाथरस की कोतवाली सदर इलाके के गाँव अईयापुर में एक सांड और दो गायो की मौत हो गई। गौवंश की मौत की सूचना पर ग्रामीण की भीड़ मौके पर जमा हो गई। ग्रामीणों के हंगामे की जानकारी पाकर मौके पर इलाका पुलिस पहुँच गई।

ग्रामीणों का आरोप दो है की गायों को आनन फानन में खेत मालिक द्वारा जेसीबी की मदद से दफना दिया गया, खेत मालिक राजू चक्रपाणी पर ग्रामीणों द्वारा जहरीली दवा खेत मे डालने के के गंभीर आरोप लगाए हैं।

जिसके सेवन से 2 गाय और सांड और अन्य जीकी मौत हो गई है, मौके पर पहुंची मुख्य पशु चिकित्साधिकारी की टीम सांड के पोस्टमार्टम में जुट गई। पोस्टमार्टम में मौत का कारण अगर जहर निकलता है तो होगी विधिक कार्यवाही।

आपको बता दें कि देश के किसान अपने खेतों में खरपतवार और हानिकारक जीव जन्तुओ से फसल से बचाने के लिए जहरीले कीटनाशकों का प्रयोग करते है जिसका खामियाजा निरीह जानवरों को भुगतना पड़ता है इसके सेवन से उनकी जान चली जाती है।

जबकि बाजार में खेती से सम्बन्धित जैविक दवाएं भी मौजूद है पर जानकारी के आभाव में किसान रासयनिक और जहरीली दवाओं का प्रयोग करते है है अगर प्रसाशन किसानों को जागरूक करे तो शायद इन निरीह जानवर की जानकाफी हद तक बच सकती है। ग्रामीणों की माने तो आज भी गौवंशो की मौत का कारन जहरीली दवा ही बनी है।

ग्रामीणों यह भी बताया की खेत मालिक राजू चक्रपाणि ने कबूल किया था की उसने अपने खेत में जहरीली दवा डाली थी। वही मौके पर पहुंची पशु चिकित्साधिकारी की टीम गाय के पोस्टमार्टम में जुट गई।

डिप्टी सीवीओ अनिल कुमार ने बताया की गाय के पोस्ट मार्टम के बाद ही पता चल पायेगा की गाय की मौत का क्या कारन है अगर गाय की मौत जहर निकलता है तो दोषी के खिलाफ विधिक कार्यवाही जाएगी।





SHARE
पिछली खबरबहुविवाह और हलाला पर नजर है सुप्रीम कोर्ट की टेढ़ी नजर
अगली खबर पौलीथिन पर प्रतिबंध, जुर्माना और संशय
नीरज चक्रपाणी उत्तर प्रदेश के हाथरस में सक्रीय पत्रकारिता कर रहे हैं। रिपोर्टिंग का लम्बा अनुभव रखने वाले नीरज ने अनेक प्रतिष्ठित मीडिया सस्थानों के साथ काम किया है। नीरज हिंद वॉच मीडिया के लिए हाथरस से नियमित तौर पर स्वतंत्र एवं स्वैच्छिक रूप से रिपोर्टिंग करते रहे हैं। सटीक, निर्भीक और प्रमाणिक जमीनी पत्रकारिता उनकी विशेषता है। हिंद वॉच मीडिया समूह जमीनी सरोकारों से जुड़ी जनपक्षधरता की पत्रकारिता कर रहा है। साप्ताहिक अखबार, न्यूज़ पोर्टल, वेब चैनल और सोशल मीडिया नेटवर्क के माध्यम से जमीनी और वास्तविक ख़बरों को निष्पक्षता और निडरता के साथ अपने पाठकों तक पहुंचाने के लिए हिंद वॉच मीडिया पूरी समर्पण से काम करता है। भारत और विदेशों में यह वेब पोर्टल पढ़ा जा रहा है।