Print Friendly, PDF & Email

नई दिल्ली : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को लोगों को ईद-उल-फितर की बधाई दी है।

(फाइल फोटो)

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने शुभकामना संदेश में कहा, ‘सभी देशवासियों, खास तौर से देश और विदेश के हमारे मुस्लिम भाइयों और बहनों को ईद मुबारक। यह शुभ दिन आप सब के परिवारों के लिए खुशियां और जश्न लाए और हमारे साझा समाज में भाईचारे, आपसी सौहार्द और मेल-मिलाप को मज़बूत बनाए।

 

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि इद-उल-फ़ितर के सुखद अवसर

(फाइल फोटो)

पर हमारे देश के लोगों को मेरी हार्दिक शुभकामनाएं। यह त्यौहार रमजान के पवित्र महीने की समाप्ति और लोगों के बीच भाईचारे और समझ की पारंपरिक अभिव्यक्ति को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि यह त्योहार मानव जाति को अपने दैनिक कार्य और आचरण में सच्चाई और करुणा के मूल्यों को स्थापित करने के लिए प्रेरित करता है। यह त्योहार हमारे देश में शांति, सद्भाव और समृद्धि ला सकता है।

 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा, ‘ईद मुबारक! यह त्योहार आज हमारे समाज में एकता और

(फाइल फोटो)

सद्भाव के बंधन को गहरा करे। उन्होंने 27 मई के मन की बात कार्यक्रम का एक ऑडियो संदेश भी ट्विटर पर साझा किया है। इसमें उन्होंने कहा है कि जून के महीने में इतनी अधिक गर्मी होती है कि लोग बारिश का इंतजार करते हैं और इस उम्मीद में बादलों की ओर टकटकी लगाए देखते हैं। अब से कुछ दिनों बाद लोग चांद की भी प्रतिक्षा करेंगे चांद दिखाई देने का अर्थ यह है कि ईद मनाई जा सकती है। रमजान के दौरान एक महीने के उपवास के बाद पर्व जश्न की शुरुआत का प्रतीक है। मुझे विश्वास है कि सभी लोग ईद को पूरे उत्साह से मनाएंगे। इस अवसर पर बच्चों को विशेष तौर पर अच्छी ईदी भी मिलेगी। आशा करता हूं ईद का त्योहार हमारे समाज में सद्भाव के बंधन का और मजबूरत करेगा। सभी को बहुत-बहुत शुभकामनाएं।