Print Friendly, PDF & Email

अगर आप केक के शौकीन हैं और बाजार में मिलने वाले केक टेस्टी नहीं लगते तो घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि इस बार की रेसिपी सेक्शन में हम आपके लिए लाए हैं एक ऐसे केक की रेसिपी जो इन दिनों हर पार्टी की डिमांड में होता है।

हम बात कर रहे हैं ब्लैक फॉरेस्ट केक की। ब्लैक व्हिप क्रीम और चाकलेट से भरी दो या तीन परतों वाला ब्लैक फोरेस्ट केक आप किसी भी मौके को सेलेब्रेट करने के लिये बना सकते हैं। इस रेसिपी के जरिये आप ये केक खुद अपने घर में बनाएं और परिवार के साथ इसके स्वाद का मजा उठाएं।

केक को बनाने के लिए आवश्यक सामग्री-
क्रीम – 350 ग्राम (1.5 कप)
डार्क चॉकलेट कम्पाउंड – 200 ग्राम
आइसिंग सुगर – 150 ग्राम (1 कप)
वनिला एसेंस – ½ छोटी चम्मच
मक्खन – 50 ग्राम (¼ कप पिघला हुआ)
शहद – 2 बड़े चम्मच
चॉकलेट केक – 7 इंच व्यास का ( 700 ग्राम )

बनाने की विधि-
चॉकलेट कम्पाउंड लेकर आधी चॉकलेट को पीलर से क्रश कर लीजिये। बाकी की आधी चॉकलेट को पिघला लीजिए। केक डेकोरेट करने के लिए बाजार से बनी हुई व्हिप क्रीम का उपयोग कर सकते हैं या घर पर ही व्हिप क्रीम तैयार कर सकते हैं।

घर में फ्रॉस्टिंग बनाने के लिए क्रीम को किसी बडे़ बर्तन में डाल कर इसमें पिघला मक्खन डाल दीजिये, क्रीम के प्याले के नीचे एक उससे थोड़ा बड़ा प्याला बर्फ भर कर रख लीजिये। इलैक्ट्रिक ब्लैंडर से क्रीम को 3-4 मिनिट फैंटिये, अब आइसिंग सुगर डालकर इसे फिर से 5-6 मिनट के लिए फैंट लीजिए।

अब वनिला एसेंस डालकर इसे फिर से व्हिप कर लीजिये। याद रखिये कि क्रीम को व्हिप करते समय क्रीम बहुत ठंडी होनी चाहिए। केक को केक स्टैंड पर थोड़ी सी क्रीम लगाकर, क्रीम के ऊपर रख लीजिये, ताकि केक स्टेन्ड से आसानी से निकल आयेगा।

लेयर्ड केक बनाने के लिए केक को बडे़ चाकू की मदद से तीन भागों में काट कर तैयार कर लीजिए। शहद मे 6 चम्मच पानी डालकर इसका घोल बना लीजिए। केक का एक भाग स्टेन्ड पर है, उसके ऊपर ब्रश की सहायता थोडा़-थोडा़ शहद का पानीलगाइये, इससे केक मुलायम बनता है।

अब इसके उपर क्रीम रखिये और चाकू की मदद से क्रीम को सारे केक पर एक जैसा फैला दीजिये, अब केक का दूसरा टुकड़ा इसके ऊपर रख दीजिये और उस पर भी शहद का पानी लगा कर क्रीम रखिये और एक जैसा फैला दीजिये। अब इसके ऊपर तीसरा केक रखिये और उस पर शहद का पानी लगाकर क्रीम रखकर एक जैसा फैला दीजिये.ल।

केक के नीचे बटर पेपर के चार टुकड़े पतले कटे हुये चारों ओर लगा लीजिये, जिससे केक बडी़ आसानी से एकदम साफ निकल आएगा। अब केक को चारों ओर से क्रीम लगाकर चिकना कीजिये। केक को चारों ओर से क्रीम फैलाते हुए सभी तरफ से अच्छी तरह से कवर कर दीजिये और चिकना कर लीजिए।

पिघली हुई चॉकलेट में क्रीम डालकर अच्छी तरह मिला लीजिये। मिश्रण को फ्लावर नोजल लगे पॉलीथिन के कोन में भर दीजिए। इससे केक पर चारों ओर फूल बना लीजिये और इनके बीच में क्रश की हुई चॉकलेट भर दीजिये साथ ही केक के चारों ओर क्रश की हुई चॉकलेट छिड़क कर लगा दीजिये।

चारों ओर लगे हुये बटर पेपर को हटा लीजिए. चॉकलेट लेयर्ड ब्लैक फॉरेस्ट चॉकलेट केक बनकर तैयार है, केक को किसी प्लेट में निकाल कर रख लीजिये। बहुत ही सुन्दर केक बनकर तैयार है. इस केक को फ्रिज में रखकर 3-4 दिन तक खाया जा सकता है।

इस तरह से आप ब्लैक फॉरेस्ट केक बनाकर न सिर्फ घर के पार्टी किंग बन सकते हैं। और चाहे तो अपने चाहने वालों को भी इन रेसीपी के जरिये केक बनाना सिखा सकते हैं।