Print Friendly, PDF & Email

पिज़्ज़ा भले ही विदेशी डिश हो लेकिन जिस तरह से इसने भारतीय खाने के बीच में अपनी दमदार मौजूदगी दर्ज कराई है उस से इस के स्वाद और प्रसिद्धि का अंदाजा हो जाता है।

इस डिश की खास बात यह है कि इसने अपने आप को पूरी तरह से भारतीय व्यंजनों के साथ मिक्स कर लिया है। इसे किसी भी तरह से बना सकते हैं।

चाहे तो रोटी पिज़्ज़ा बनाइए या ब्रेड पिज़्ज़ा। सबका फेवरेट ब्रेड पिज़्ज़ा बहुत ही स्वादिष्ट स्नैक्स हैं। बच्चों की मनपसंद टॉपिंग के साथ ये पिज़्ज़ा बनाकर दिन में किसी भी समय बच्चों को दीजिए, बच्चे झट से चट कर जाएंगे।
तो फिर आइये आपको बताते हैं आसानी से घर में टेस्टी ब्रेड पिज़्ज़ा कैसे बनाया जा सकता है।

क्या है सामग्री:
ब्राउन ब्रेड- 4
मॉजेरिला चीज़- 2 * 2 इंच टुकडा़
शिमला मिर्च- ½ कप
स्वीट कॉर्न- ½ कप
पिज़्ज़ा सॉस- ½ कप
मक्खन- 2 छोटी चम्मच
अॉरिगेनो- ½ छोटी चम्मच
काली मिर्च पाउडर- ½ छोटी चम्मच
चाट मसाला- ½ छोटी चम्मच
नमक- ⅓ छोटी चम्मच या स्वादानुसार

पैन में आधा छोटी चम्मच मक्खन डाल दीजिए और इसे पिघलने दीजिए। फिर, इसमें स्वीट कॉर्न के दाने, शिमला मिर्च, अॉरिगेनो, थोडा़ सा काली मिर्च का पाउडर, चाट मसाला और नमक डाल दीजिएम सभी चीजों को लगातार चलाते हुए 2 मिनिट के लिए भून लीजिए। भुने मिश्रण को प्याले में निकाल लीजिए।

गैस पर तवा रखकर हल्का गरम कीजिए। इसके ऊपर थोड़ा सा मक्खन लगाकर ब्रेड सिकने के लिए तवे पर रखिए। इसी बीच, मॉजेरिला चीज़ को एक प्याले में कद्दूकस कर लीजिए. ब्रेड नीचे की ओर से सिक चुकी हो तो उसे उतार लीजिए।

ब्रेड की सिकी हुई साइड पर पिज़्ज़ा सॉस लगाइए और स्वीट कॉर्न वाले मिश्रण को इस पर अच्छे से डाल कर फैला दीजिए। फिर, इसके उपर मॉंजेरिला चीज़ को डाल कर तवे पर रख दीजिए। इसी तरह से सारी ब्रेड के स्लाइस को बनाकर के तवे पर रख कर धीमी आंच पर 2 मिनिट के लिए ढककर सिकनेे दीजिए। फिर, इसे चैक करते हुए 2 से 3 मिनिट और ढककर सेक लीजिए।

ब्रेड पिज़्ज़ा बनकर के तैयार हैं। इन्हें तवे से उतार करके प्लेट में रख लीजिए और ऊपर से अॉरिगेनो, काली मिर्च पाउडर और चाट मसाला छिड़क दीजिए। ब्रेड़ पिज़्ज़ा को आप चाय, कॉफी, कोल्ड ड्रिंक, जूस किसी के भी साथ खाया जा सकता है।

ऊपर बताई गई रेसीपी के जरिये आप एक बार ब्रेड पिज़्जा बनाकर देखिए, फिर देखिए कोई और स्नैक्स खाने का दिल ही नहीं करेगा।