Print Friendly, PDF & Email
सूचना का अधिकार किसी भी लोकतान्त्रिक व्यवस्था में आम आदमी को प्राप्त सबसे ताकतवर हथियार है| इससे जुड़े सवालों और भ्रम-भ्रांतियों को समझने के लिए निम्नलिखित सामान्य सवालों के जवाब को अवश्य पढ़े :
RTI – सूचना के अधिकार से जुड़े सवाल : पिछले पन्नें – पृष्ठ – 1 का शेष 
4. यदि किसी विभाग ने लोक सूचना की नियुक्ति न की हो तो क्या करना चाहिए?
अपना आवेदन लोक सूचना अधिकारी द्वारा विभाग प्रमुख के नाम से नियत शुल्क के साथ  सम्बंधित सरकारी अधिकारी को भेज दें। आप अनुच्छेद 18 के तहत राज्य के सूचना आयोग से भी शिकायत कर सकते हैं। सूचना आयुक्त के पास ऐसे अधिकारी पर 25000 रूपये का जुर्माना लगाने का अधिकारी है।

जिसने आपका आवेदन लेने से इनकार किया हैं। शिकायत करने के लिए आपको सिर्फ  सूचना आयोग को एक साधरण पत्र लिखकर यह बताना है कि फलां विभाग ने  अभी तक लोक सूचना  अधिकारी की नियुक्ति नहीं की है। और उस पर जुर्माना लगना चाहिए।

5. क्या लोक सूचना अधिकारी मुझे सूचना देने से मना कर सकता है?
लोक सूचना अधिकारी सूचना के अधिकारी कानून के अनुच्छेद 8 में बताए गए विषयों से सम्बंधित सूचनाएं देने से मना कर सकता है। इसमें विदेशी सरकारों से प्राप्त गोपनीय सूचनाएं, सुरक्षा अनुमानों से सम्बंधित सूचनाएं, रणनीतिक, वैज्ञानिक या देश के आर्थिक हितों से जुड़े मामले, विधानमण्डल के विशेषाधिकार हनन सम्बंधित मामले से जुड़ी सूचना शमिल हैं।

अधिनियम  की दूसरी अनुसूची में ऐसी 18 एजेंसियों की सूची दी गई है जहां सूचना का अधिकार  लागू नहीं होता है, फिर भी, यदि सूचना भ्रष्टाचार के आरोपों या मानवाधिकारो  के हनन से जुड़ी हुई है तो इन विभागों को भी सूचना देनी पड़ेगी।
6. क्या इसके लिए कोई शुल्क भी लगेगा?
हां, इसके लिए शुल्क निम्नवत है –
आवेदन शुल्क – 10 रूपये
सूचना देने का खर्च – 2 रू प्रति पृष्ठ
दस्तावेजों की जांच करने का शुल्क – जांच के पहले घंटे का कोई शुल्क नहीं पर उसके बाद हर घंटे का पांच रूपये शुल्क देना होगा। यह शुल्क केन्द्र व कई राज्यों के लिए ऊपर लिखे अनुसार है लेकिन कुछ राज्यों में यह इससे अलग है।
सूचना की सॉफ्ट कॉपी की मांग करने की स्थिति में लोक सूचना अधिकारी सीडी के लिए अलग से शुल्क की मांग कर सकता है| 
पढ़ते रहिये … RTI – सूचना के अधिकार से जुड़े सवाल पेज -1पेज -3पेज -4पेज -5

RTI आवेदन लिखने की विस्तृत जानकारी के लिए इस वीडियो को जरूर देखिये :