Print Friendly, PDF & Email

नई दिल्ली
पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज उनके देश के हित में योगदान को याद किया। मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘हमारे पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि। हम देश के लिए किए गए उनके प्रयासों को याद करते हैं।’’ आज राजीव गांधी की 74वीं जयंती है। पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी ने आज राजीव गांधी की जयंती पर उनको श्रद्धांजलि दी।

मुखर्जी, अंसारी, मनमोहन सिंह, राहुल और सोनिया आज सुबह वीरभूमि पहुंचे तथा दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर राहुल गांधी की बहन प्रियंका गांधी और उनके पति रॉबर्ट वाड्रा भी मौजूद थे। अपने पिता को याद करते हुए राहुल गांधी ने ट्वीट किया,‘‘राजीव गांधी एक विनम्र, सज्जन और स्नेह करने वाले व्यक्ति थे जिनके जाने से मेरे जीवन में बड़ा शून्य पैदा हुआ।‘‘

उन्होंने कहा,‘‘मुझे वो समय याद आ रहा है जब हम साथ थे और हम सौभाग्यशाली थे कि उनके जीवित रहते हुए हमने उनके कई जन्मदिन साथ मनाए। उनकी कमी बहुत महसूस होती है लेकिन उनकी यादें जिंदा हैं।‘‘ कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने राजीव गांधी की जयंती पर उन्हें याद करते हुए ट्वीट किया,‘‘21वीं सदी में भारत को आधुनिकीकरण के पथ पर ले जाने वाले, करोड़ों युवाओं के प्रेरणास्त्रोत, सहिष्णुता, सद्भावना और बलिदान की पहचान, शान्तिदूत तथा राष्ट्र निर्माता, भारत रत्न राजीव गांधी जी की जयंती पर मेरी विनम्र श्रद्धांजलि।‘‘ उन्होंने कहा,‘‘राजीव जी, आप हमारे दिलों में सदैव रहेंगे।‘‘ पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का जन्म 20 अगस्त 1944 को हुआ था। वह 1984 से 1989 तक देश के प्रधानमंत्री रहे। 21 मई, 1991 को उनकी हत्या कर दी गई थी।

राजीव गांधी की राजनीति में कोई रूचि नहीं थी, वे एक एयरलाइन पायलट की नौकरी करते थे लेकिन साल 1980 में छोटे भाई संजय गांधी की हवाई जहाज दुर्घटना में मृत्यु हो जाने के बाद इंदिरा गांधी ने उन्हें पार्टी की बागडोर संभालने को कहा। मां इंदिरा की इच्छा को देखते हुए राजीव ने राजनीति में एंट्री की थी।