स्पेशल पान 5000 रुपए में, जानिए क्या है खास

0
122
Print Friendly, PDF & Email

महाराष्ट्र
पान भारतीय इतिहास एवं परंपराओं से गहरा नाता रहा है और पान भारत की सबसे पुरानी और सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली चीज है जिसे अक्सर लोग खासकर किसी भी शादी विवाह के अवसर पर लोग पान को विशेष महत्व देते हैं। कुछ लोग खाना खाने के बाद खाना पसंद करते हैं। अब तक आपने 10, 20, या 100 रुपए तक का पान ही खाया होगा या ज्यादा से ज्यादा 500 रुपए का खाया होगा।

लेकिन महाराष्ट्र के औरंगाबाद के तारा पान सेंटर में 5000 रुपए में पान मिलता है। जी हां, आपने बिल्कुल सही सुना 5000 रुपए का पान। औरंगाबाद की एक दुकान पर एक ऐसा पान मिलता है, जो सिर्फ शादीशुदा जोड़ों के लिए ही बनता है।

इस पान को बनाने वाले मोहम्मद सिद्दीकी का कहना है कि वो ये पान अनमैरिड कपल को नहीं देते हैं। उन्होंने ने बताया कि ‘ये पान मेरी मां ने मुझे दिया था और कहा था खाओ, अच्छा लगे तो बेचना। उस दिन से मैंने इस पान को अपनी दुकान के मेन्यू में शामिल कर लिया है।’

सिद्दीकी आगे बताते हैं कि इस पान की रेसिपी सिर्फ उनके और उनकी मां के पास है। सिद्दीकी की दुकान का एक-एक पान बहुत फेमस है, ये कोहिनूर पान इतना महंगा है, इसके बावजूद भी शादीशुदा जोड़ों की इस दुकान पर लाइन लगी रहती है।

महिला-पुरुष के लिए अलग-अलग पान
आपको जानकर हैरानी होगी कि इस खास पान के 2 वर्जन है जो पुरुष और महिला ग्राहकों के लिए अलग-अलग होता है। पुरुषों के लिए खासतौर पर तैयार किए गए पान में मस्क यानी कस्तूरी डाली जाती है जिसकी कीमत 70 लाख रुपये प्रति किलो है, 6 लाख रुपये प्रति किलो बिकने वाला केसर डलता है, 7 लाख रुपये प्रति किलो बिकने वाला लिक्विड फ्रेगरेंस और 80 हजार रुपये प्रति किलो बिकने वाले गुलाब के अलावा सीक्रेट इंग्रीडियंट भी डाला जाता है और इसे कोलकाता के फेमस मीठा पान पत्ते में लपेटकर तैयार किया जाता है।

पान में डलता है सीक्रेट इंग्रीडियंट
फीमेल कस्टमर के लिए तैयार किए जाने वाले पान में गुलाब, सफेद मूसली, केसर के अलावा सीक्रेट इंग्रीडियंट भी डाला जाता है और कहते हैं कि ये सारी चीजें वैवाहिक जीवन को बेहतर बनाने का काम करती हैं। खास बात यह है कि इस पान को थूक नहीं सकते, बल्कि इसे पूरा खाना होता है तभी इसका असर दिखता है।

पान बेचने वाले शख्स का दावा है कि इस पान का असर 2 दिनों तक बरकरार रहता है। इस खास पान की पैकिंग भी बेहद खास होती है और इसे रंग-बिरंगे डिब्बे में रखकर कस्टमर्स को बेचा जाता है। इसका नाम है कोहिनूर पान। ये पान 5 हजार रुपए के अलावा 3 हजार रुपए में भी मिलता है। इस पान को ‘देसी वाइग्रा’ के नाम से भी जाना जाता है।

इस पान को देने का भी एक खास तरीका है। पान को एक डिब्बे में पैक करके उसके साथ एक इत्र की शीशी दी जाती है। आपको बता दें कि तारा पान सेंटर रोज के 10 हजार पान बेचते हैं, जिसमें कोहिनूर पान भी शामिल होता है।





loading...