तस्वीर : हिंद वॉच
Print Friendly, PDF & Email

ग्रासरूट रिपोर्टर धर्मेन्द्र पंडा की रिपोर्ट
सिमडेगा, झारखंड
सुशील कुमार बागे महाविद्यालय कोलेबिरा में शिक्षा सचिव अमरेंद्र प्रताप सिंह का पुतला दहन किया गया। पुतला दहन कार्यक्रम में कॉलेज के प्राचार्य प्रोफेसर विद्या बंधु शास्त्री शिक्षक, शिक्षकेतर कर्मी तथा कॉलेज के सभी छात्र छात्राएं उपस्थित थे। कार्यक्रम के तहत वित्त रहित शिक्षक शिक्षकेतर महासंघ के निर्देशानुसार 5 सितंबर को राजभवन के सामने 12,000 शिक्षकों का धरना का आयोजन किया गया था, जिसमें निम्नलिखित मुख्य मांगों की पूर्ति जब तक नहीं हो जाती है, तब तक चरणबद्ध आंदोलन जारी रहेगा।

मुख्य मांगों में वित्तीय वर्ष 2017-18 की अनुदान राशि नियमावली के अनुसार पूरा नहीं देने, 80 से ज्यादा महाविद्यालयों व स्कूलों को बिना कारण अनुदान राशि काटने, शिक्षा सचिव के द्वारा हमेशा प्रचार्य एवं शिक्षकों को प्रताड़ित करना, आए दिन अपने ही बनाए नियम का उल्लंघन करना, 16 सितंबर से लगातार प्रधानमंत्री , केंद्रीय शिक्षा मंत्री, राहुल गांधी, अमित शाह आदि को पोस्टकार्ड के माध्यम से शिक्षा सचिव के क्रियाकलापों को लेकर संदेश भेजा जाएगा।

अपने अपने महाविद्यालयों को घेरकर कालेज कार्यालय की चाभी सौंपी जाएगी। इसी तरह 19 सितंबर को जिला शिक्षा पदाधिकारी का घेराव जिले के सभी इंटर कर्मी करेंगे। 2 अक्टूबर को संपूर्ण राज्य के शिक्षक शिक्षकेतर कर्मी मुख्यमंत्री का घेराव के साथ साथ में अपनी गिरफ्तारी भी देंगे । इस संबंध में प्राचार्य बिद्याबन्धु शास्त्री ने बताया कि जब तक हमारी मांगे पूरी नहीं हो जाती, तब तक आंदोलन जारी रहेगा। इसकी सूचना पूर्व में ही महामहिम राज्यपाल को दे दी गई है।
पोस्टल पिन कोड 835201 835211 835212 835223 835226 835228