Print Friendly, PDF & Email

नई दिल्ली
मेरिका के न्यूयॉर्क में आयोजित दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन(सार्क) की बैठक में भी भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव देखने को मिला। विदेश मंत्री स्तर की बैठक में भाग लेने पहुंची सुषमा स्वराज अपना भाषण देने के बाद बैठक से निकल गई और उनकी अपने पाकिस्तानी समकक्ष से बातचीत नहीं हुई। इस बैठक भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और पाकिस्तान के विदेश मंत्री महमूद कुरैशी के मध्य बातचीत नहीं होने पर कुरैशी ने नाराजगी जताई है।

मिली जानकारी के अनुसार, पाक विदेश मंत्री कुरैशी ने कहा है कि अगर हम अगर शांति चाहते हैं तो हमें आगे बढऩा जरूर होगा लेकिन यह क्या तरीका है? मुझे यह कहने में कोई संकोच नहीं होगा कि अगर सार्क के विकास में कोई बाधा उत्पन्न कर रहा है तो वह एक देश का गलत रवैया है। उन्होंने बताया कि हमारे बीच कोई बातचीत नहीं हो पाई।

दरअसल संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के 73वें अधिवेशन से इतर न्यूयॉर्क में सार्क विदेश मंत्र‍ियों की बैठक आयोजित की गई थी जिसका भारत के साथ-साथ पाकिस्तान भी सदस्य है। ऐसे में यहां सुषमा स्वराज और पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी भी मौजूद थे। सुषमा स्वराज का भाषण पाकिस्तानी विदेश मंत्री से पहले था और वो अपना भाषण खत्म कर अगली बैठक के लिए चली गईं।

कुरैशी ने सुषमा स्वराज का नाम नहीं लेते हुए कहा कि वह बीच में ही चली गईं, शायद उनकी तबीयत ठीक नहीं थी। मैंने उनका बयान जरूर सुना, उन्होंने क्षेत्रीय सहयोग की बात जरूर की। क्षेत्रीय सहयोग कैसे संभव हो सकता है जब हर कोई बैठकर एक-दूसरे की बात सुन रहे हैं और आप उसे ब्लॉक करने में लगे हुए हो। उल्लेखनीय है कि अमेरिका के न्यूयॉर्क में आयोजित सार्क बैठक में भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भाषण देने के बाद वहां से निकल गई। उनके भाषण के बाद पाकिस्तान के विदेश मंत्री महमूद कुरैशी का भाषण होना था। इसके बाद पाकिस्तानी विदेश मंत्री महमूद कुरैशी भडक़ गए।

इससे पहले विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अपने भाषण में आतंकवाद को खत्म करने पर जोर दिया। साथ ही कहा कि हमारे लोगों के आर्थिक विकास, प्रगति और क्षेत्रीय सहयोग के लिए शांति और सुरक्षा का माहौल बेहद आवश्यक है।