Print Friendly, PDF & Email

आज की लाइफस्टाइल को देखते हुए उन्ही चीजों को खाना चाहिए जो न सिर्फ हेल्दी हैं बल्कि टेस्ट में भी किसी से कम नहीं हैं। अक्सर तलभुना खाकर हम अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर बैठते हैं।

लेक़िन कुछ डिश ऐसे भी होती हैं जो न सिर्फ हेल्दी होती हैं बल्कि टेस्टी भी। किसी भी पार्टी में स्टार्टर और कभी भी स्नैक्स के तौर पर खाने के लिए एक नायाब रेसिपी -चटपटे कुरकुरे स्वीट कॉर्न।

आइये सीखते हैं इसे बनाने की रेसिपी।

क्या है आवश्यक सामग्री –

स्वीट कॉर्न – 1 कप
कॉर्न फ्लॉर – 2 टेबल स्पून
नमक – ½ छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – ½ छोटी चम्मच
तेल – तलने के लिए
परोसने के लिए

हरी मिर्च – 2 (बारीक कटी)
हरा धनिया – 1 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
नींबू – ½
जान लें आसान विधि –

एक बर्तन में 2 कप पानी डालकर इसे ढककर पानी उबलने रख दीजिए। पानी में उबाल आने पर इसमें स्वीट कॉर्न डालकर 5 से 6 मिनिट तक उबलने दीजिए।

5 मिनिट बाद, स्वीट कॉर्न फूले-फूले दिखने लगेंगे। स्वीट कॉर्न उबल गए हैं। इन्हें पानी से निकालकर छलनी में डालिए और फिर एक प्याली में पलट लीजिए.ल।

स्वीट कॉर्न में कॉर्न फ्लोर, लाल मिर्च पाउडर और नमक डाल दीजिए। सारी चीजों को तब तक अच्छे से मिलाएं जब तक कि स्वीट कॉर्न पर मसाले अच्छे से चिपक जाएं। मसाले पाउडर की तरह ना दिखे।

कढ़ाही में तेल डालकर गरम कर हाथ को कढ़ाही के ऊपर ले जाकर चैक कीजिए कि तेल गरम हुआ कि फिर हाथ पर गरमाहट लगनी चाहिए। स्वीट कॉर्न को तलने के लिए ज्यादा गरम तेल की आवश्यकता नही है। 1 स्वीट कॉर्न डालकर भी आप तेल चैक कर सकते हैं।

कम गरम तेल में धीरे-धीरे करते हुए आधे स्वीट कॉर्न डालकर इन्हें कलछी से थोड़ा सा हिला दीजिए। स्वीट कॉर्न को धीमी मीडियम आंच पर 3 मिनिट तक तल लीजिए। इसके बाद, गैस तेज करके इन्हें 1 से 2 मिनिट और तल लीजिए।

2 मिनिट बाद, स्वीट कॉर्न क्रिस्पी तलकर तैयार हैं, इन्हें कढ़ाही के ऊपर ही एक छलनी में निकाल लीजिए ताकि अतिरिक्त तेल कढ़ाही में ही वापस चला जाए।. गैस को धीमा करके स्वीट कॉर्न प्लेट में रख दीजिये।.

बचे हुए स्वीट कॉर्न भी इसी तरह तल लीजिए. एक बार के स्वीट कॉर्न 5 मिनिट में तल जाते हैं। आप चाहे तो स्वीट कॉर्न ऎसे भी खा सकते हैं। इन्हें और स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें मसाले -हरी मिर्च, हरा धनिया और नींबू निचोड़कर डाल दीजिए। सारी चीजों को मिक्स कर लीजिए और क्रिस्पी स्वीट कॉर्न तैयार।

क्रिस्पी स्वीट कॉर्न को किसी भी समय सर्व कीजिए, यह टेस्टी स्नैक्स सभी को पसंद आएगा।