अपने होठों का ऐसे रखें ख्याल

0
47
Print Friendly, PDF & Email

तेज हवाएं और सूर्य की तेज किरणों से हारमोंस में असंतुलन पैदा हो जाता है जिसकी वजह से होंठ फट जाते हैं। सूखे होंठों से बार-बार पपडी निकालते रहने से भी होंठ मुलायम नहीं रह पाते है। ऐसे में लिप बाम नहीं लगाना चाहिए। आप कुछ समय के लिए होंठों को बिना कुछ लगाएं खुला छोड दें।

अगर होंठों पर बार-बार पपडी जमती हो, तो डॉक्टर से सलाह लें। डॉक्टर द्वारा बताए गए उपचार से आप इस बीमारी से मुक्त हो सकती हैं। वैसे होंठ फटने का सबसे बडा कारण विटामिन की कमी होती है। अगर आप इससे छुटकारा पाना चाहती हैं तो विटामिन बी युक्त खाद्य पदार्थ को अपने खाने में शामिल करें। उदाहरण के तौर पर ब्राउन राइस, अंडा आदि और साथ ही कुछ घरेलू उपाय ट्राइ करें जिससे इस मौसम में आप अपने होठों की नमीं और मुस्कान बरकरार रख सकें।

लगाएं गुलाब का पेस्ट
गुलाब की पंखुडियों को धो लें और दूध में दो घंटे तक भिगोकर रखें। इसके बाद इन्हें मैश करके पेस्ट बना लें और होठों पर लगाएं। 15 से 20 मिनट के बाद होठ धो लें। अगर आपके होठ बहुत रूखे हो जाते हैं तो प्रतिदिन एक बार गुलाब का यह पेस्ट होठों पर जरूर लगाएं।

सोने से पहले करें देखभाल
आपके होठ बिल्कुल न फटें इसके लिए जरूरी है कि आप रोज सोने से पहले होठों पर मिल्क क्रीम की मसाज करें। इसके अलावा सोने के पहले नाभि में रोज सरसो का तेल या देशी घी लगाने से भी होठ नहीं फटते।
चाहें तो सोने से पहले मलाई में चुटकी भर हल्दी डालकर रोज होठों की मालिश करें। इसके अलावा, सोने से पहले होठों पर खीरे का जूस लगाकर 20 मिनट तक छोड दें और फिर पानी से धो लें। इससे भी होठ नहीं फटेंगे।

डाइट रखें ध्यान
सर्दियों में अक्सर लोग पानी का सेवन कम कर देते हैं। इससे भी कई बार वे डीहाइड्रेशन का शिकार हो जाते हैं जिससे उनके होठ फटने लगते हैं। ऐसा न हो, इसके लिए प्रतिदिन दो से तीन लीटर पानी का सेवन जरूर करें। साथ ही हरी और पत्तेदार सब्जियां खूब खाएं। गाजर, टमाटर आदि के सेवन से भी होठ नहीं फटते।





loading...