तस्वीर : हिंद वॉच
Print Friendly, PDF & Email

ग्रासरूट रिपोर्टर धरमेन्द्र पंडा की रिपोर्ट
सिमडेगा, झारखंड
जिले के शांति भवन मेडिकल सेंटर बीरू में गरीब युवक का कई बार सर्जरी कर डॉक्टर मैथु ने जीवन दान देने के काम किया है। एक युवक सड़क हादसे में घायल हुआ था और गरीबी के कारण बेहतर इलाज कराने में असमर्थ था। उस मरीज को इस अस्पताल ने बिना खर्च लिए ही इलाज कर एक नया जीवन देने का काम किया है। इस अस्पताल के डॉक्टर मैथु ने युवक का आंत और अंदरुनी पार्ट में कई बार सर्जरी कर जीवन दी।

इस युवक का प्लेटलेटस बहुत निचले स्तर पर आ गया था जिस के कारण इसे 16 यूनिट ताजा ब्लड की जरूरत थी और 16 यूनिट ब्लड संग्रह करना था जो अस्पताल के लिए काफी मुश्किल था। इसे देखते हुए अस्पताल ने लोगों से आग्रह किया और सिमडेगा के लोगों ने पूरा करके युवक किशोर को बचाने का काम किया।

उपायुक्त सिमडेगा जटाशंकर चौधरी ने बीरू अस्पताल में रक्तदाताओं को सम्मानित किया और कहा की बीरू अस्पताल आगे बढ़ रहा है। इस जटिल ऑपरेशन को सफलतापूर्वक करके इस युवक के परिवार को जो ख़ुशी दी है उसकी प्रशंसा शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है।

उससे बड़ी बात 16 यूनिट एक ही ग्रुप के लोगों की तत्परता के साथ आकर ब्लड देना, उनका योगदान सिमडेगा के इतिहास में एक मिल का पत्थर साबित होगा। डॉक्टर मैथु ने स्लाइड के माध्यम से लोगों को दिखाया कि कितनी जटिल थी समस्या इस मरीज को, जिनको आज इलाज के बाद आप सभी सकुशल देख रहे है।
पोस्टल पिन कोड 835201 835211 835212 835223 835226 835228