सावधान – इन बीमारियों की नजर है आप के बच्चों पर

0
65
Print Friendly, PDF & Email

आजकल की बिगड़ी लाइफस्टाइल के चलते बड़े हों या बच्चे हर कोई बीमारी के शिकार हो रहे हैं। पहले यह होता था कि बीमारियों को बुढ़ापे की निशानी माना जाता था लेकिन अब युवा भी इसकी चपेटे में आ रहे हैं।

आज हम आपको कुछ ऐसी ही बीमारियों से रूबरू करवाते हैं जो युवाओं को अपना शिकार बना रही हैं। इन बीमारियों का इलाज तो है लेकिन अगर समय रहते इन पर नियंत्रण न रखा जाए तो यह बीमारी जानलेवा भी हो सकती है।

दरअसल एक सर्वे में यह बात सामने आई है कि अब तक जिन चीजों के लिए भी आपको टोका जा रहा था, उनके नुकसान के अब वैज्ञानिक प्रमाण आ चुके हैं। दरअसल सात महीने तक किए गए एक सर्वे के अनुसार, कई स्कूली बच्चों और कॉलेज के छात्रों में लाइफस्टाइल के बदलाव की वजह से कुछ जानलेवा बीमारियों के शुरुआती लक्षण देखे गए हैं।

इन सभी की वजह है पहले से कम शारीरिक सक्रियता और अनियमित खानपान। जिसकी वजह से मोटापा, मधुमेह, उच्च रक्तचाप और हार्मोन संबंधी असंतुलन के कारण भविष्य में आपके स्वास्थ्य पर काफी खराब असर पड़ता है।

हालांकि कुछ मामलों में परिवार की मेडिकल हिस्ट्री और ज्यादा देर तक बैठकर काम करना या स्ट्रेस भी बिगड़ते स्वास्थ्य की वजह हो सकती है। ऐसे सर्वे के नतीजों के मुताबिक, 70 फीसदी युवाओं में लाइफस्टाइल संबंधी परेशानियों का खतरा देखा गया है।

डॉक्टर बताते हैं कि ‘अपनी दिनचर्या में शारीरिक सक्रियता बढ़ाने और अच्छा खानपान की आदतें शामिल करने से जनसे बचा जा सकता है।

इसीलिए अब काफी जरूरी हो गया है। इसके लिए अपने बच्चों को लगातार प्रेरित करते रहें और उनका हर कुछ दिन के अंतराल पर मेडिकल चेकअप भी कराएं।’

बहरहाल, अब वाकई समय आ गया है जब आप अपनी हेल्थ को लेकर गंभीर रूप से लाइफस्टाइल में अच्छे बदलाव लाने की पहल करें वरना बहुत देर भी सकती है।

 





loading...