Print Friendly, PDF & Email

नई दिल्ली
प आधारित टैक्सी सेवाएं देने वाली कंपनी उबर अपनी अत्याधुनिक हवाई टैक्सी सेवा ‘उबर एलीवेट’ अब दिल्ली और मुंबई में शुरू करने जा रही है। कंपनी ने जारी बयान में कहा कि अमेरिका के बाहर इस सेवा को शुरू करने के लिए भारत समेत जापान, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील और फ्रांस का चयन किया गया है।

कंपनी ने जारी बयान में कहा कि अमेरिका के बाहर इस सेवा को शुरू करने के लिए भारत समेत जापान, ऑस्ट्रेलिया,  ब्राजील और फ्रांस का चयन किया है। अमेरिका में इस सेवा के लिए दो शहरों डलास और लॉस एंजिलिस को चुना गया है। चुने गये पांचों देशों में से किसी एक शहर का चयन किया जाएगा।

कंपनी को उम्मीद है कि हवाई टैक्सी की परीक्षण उड़ान 2020 में परिचालित हो जाएगी। उसे इन तीनों शहरों में 2023 तक व्यावसायिक परिचालन शुरू करने की उम्मीद है।

उबर एविएशन प्रोग्राम्स के प्रमुख एरिक एलिसन ने कहा, ‘‘अपने पहले अंतरराष्ट्रीय बाजार जहां आप महज एक बटन दबाकर उड़ान बुला सकेंगे, के मद्देनजर हमने पांच ऐसे देशों को चुना है जहां उबर एयर परिवहन का स्वरूप बदल सकेगी और हमारी प्रौद्योगिकी नयी ऊंचाइयां पा सकेगी।’’

उबर इस फ्लाइंग ट्रिप के लिए एयरक्राफ्ट और इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप करने को कई कंपनियों के साथ काम कर रही है। कंपनी बिल्कुल नये तरीके के इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट को विकसित कर रही है। एक बार चार्ज करने के बाद 96 किलोमीटर का सफर तय कर पायेंगे। अच्छी बात यह है कि इनसे रोज यात्रा करना कार ओनरशिप से ज्यादा सस्ता पड़ेगा। दिल्ली-एनसीआर में उबर एयर रोज लोगों के दो घंटे बचा सकता है।

पांच देशों में शुरुआत
भारत, जापान, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील
इन शहरों में शुरू होगी हवाई टैक्सी सेवा 
दिल्ली, मुंबई, तोक्यो, सोल, सिडनी